logo-image

पाक में उच्चायुक्त के तौर पर तैनात होंगी पहली महिला अधिकारी, जानें कौन हैं गीतिका श्रीवास्तव 

भारत ने आईएफएस अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी, उन्हें  भारतीय उच्चायोग का नया प्रभारी नियुक्त किया गया है 

Updated on: 28 Aug 2023, 04:28 PM

highlights

  • इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग की नियु​क्ति तय हो चुकी है
  • चार साल के बड़े अंतराल में पाकिस्तान में भारत का पूर्णकालिक उच्चायुक्त
  • पाकिस्तान के उच्चायोग के प्रभारी के रूप में साद वाराइच को जिम्मेदारी

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की कमान पहली बार किसी महिला के हाथों में जाने वाली हैं. इसकी जिम्मेदारी आईएफएस अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव को दी गई है. गीतिका काफी तेज तरार अधिकारियों में शुमार हैं. उन्होंने अपने करियर का अधिकतर समय चीन में बिताया है. वर्तमान समय में वे इंडो पैसिफिक डिवीजन में हैं. IFS गीतिका श्रीवास्तव को पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त बनाए जाने की पुष्टि खुद पाकिस्तानी मीडिया ने की है. बताया जा रहा है कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग की नियु​क्ति तय हो चुकी है. आपको बता दें कि चार साल के बड़े अंतराल में पाकिस्तान में भारत का कोई पूर्णकालिक उच्चायुक्त होने वाला है. 

ये भी पढ़ें: Indian Railways: इन यात्रियों को मिलती किराये में 75 फीसदी छूट, जानें कौन-कौन हैं शामिल

कौन हैं गीतिका श्रीवास्तव

गीतिका श्रीवास्तव की उपलब्धियों की बात करें तो 2005 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं. वे उत्तर प्रदेश की मूल निवासी हैं. अपने करियर के दौर में उन्होंने अधिकतर समय चीन में बिताया है. कोलकाता में वे क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के रूप में भी काम कर चुकी हैं. इसके अलावा विदेश मंत्रालय में आईओआर डिवीजन में डायरेक्टर के रूप में काम किया. वे इस समय विदेश मंत्रालय की इंडियन पैसिफिक डिवीजन में ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर हैं. 

डिप्लोमैटिक संबंधों को खत्म कर दिया था

पाकिस्तान और भारत के बीच डिप्लोमैटिक रिश्ते बीते चार साल से खत्म हैं. 2019 में भारत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया था. उस समय पाकिस्तान ने झुंझलाहट में भारत से डिप्लोमैटिक संबंधों को खत्म कर दिया था. उस समय के पाक पीएम इमरान खान ने अजय बिसारिया को पाकिस्तान छोड़ने की चेतावनी दी थी. तब से उप उच्चायुक्त ही इस भूमिका में हैं. इसका असर पाकिस्तान के बीच डिप्लोमैटिक रिश्तों पर भी देखा गया. पाक मीडिया का कहना है कि भारत में पाकिस्तान के उच्चायोग के प्रभारी के रूप में साद वाराइच को जिम्मेदारी मिल सकती है. वह भारत में पाक उच्चायोग के प्रभारी एजाज खान की जगह पर होंगे. अभी एजाज खान के हाथों में ​यह जिम्मेदारी है.