logo-image

NATO में शामिल होने पर Finland को भुगतगे होंगे गंभीर नतीजे: रूस

नेटो में यूक्रेन (Ukraine) के शामिल होने की कोशिशों से गुस्साए रूस (Russia) ने उसे तहस नहस कर दिया है. यूक्रेन (Ukraine) का हर हिस्सा अपनी तबाही पर रो रहा है. अब फिनलैंड (Finland) भी नेटो (NATO) में शामिल होने वाला है.

Updated on: 13 May 2022, 11:40 AM

highlights

  • रूस ने फिनलैंड को दी धमकी
  • नेटो में शामिल होना पड़ेगा भारी
  • स्वीडन भी नेटो सदस्यता पर करने वाला है फैसला

 

मॉस्को/नई दिल्ली:

नेटो में यूक्रेन (Ukraine) के शामिल होने की कोशिशों से गुस्साए रूस (Russia) ने उसे तहस नहस कर दिया है. यूक्रेन (Ukraine) का हर हिस्सा अपनी तबाही पर रो रहा है. अब फिनलैंड (Finland) भी नेटो (NATO) में शामिल होने वाला है. स्वीडन (Sweden) भी उसी दिशा में आगे बढ़ रहा है. लेकिन रूस ऐसा होने नहीं देगा. रूस ने फिनलैंड (Finland) को सीधे-सीधे धमकाते हुए कहा है कि वो अगर नेटो (Nato) में शामिल होता है, तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे. 

रूस ने फिनलैंड के फैसले पर दी कड़ी प्रतिक्रिया

फिनलैंड (Finland) के नेटो में शामिल होने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद क्रेमलिन की ओर से इस संबंध में कड़ी आपत्ति जताई गई है. रूस की ओर से चेतावनी देते हुए कहा गया है कि उसे जवाबी क़दम उठाने के लिए मजबूर किया जा रहा है. रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि फ़िनलैंड का यह कदम निश्चित तौर पर द्विपक्षीय रिश्तों को नुक़सान पहुंचाएगा. इसके साथ ही उत्तरी यूरोप में सुरक्षा और स्थायित्व की स्थिति भी प्रभावित होगी.

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War : भारत ने UNSC में दोहराया- मदद पर न हो राजनीति

फिनलैंड के चोटी के नेता नेटो में शामिल होने पर सहमत

बता दें कि फिनलैंड (Finland) के नेताओं ने नेटो में शामिल होने को लेकर सहमति जताई है. गुरुवार को फ़िनलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नेटो में शामिल होने के लिए आवेदन करने के पक्ष में सामने आए. फिनलैंड खुद की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. ऐसे में नेटो में शामिल होने के क़दम को उसी का हिस्सा माना जा रहा है. इ, बारे में फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनिस्टो और प्रधानमंत्री सना मारिन (Finnish PM Sana Marin) ने घोषणा की कि देश को नेटो की सदस्यता के लिए तुरंत आवेदन करना चाहिए. इसके लिए देर नहीं करनी चाहिए. हालांकि देश की संसद को अभी इस फ़ैसले पर विचार करना है, लेकिन राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की घोषणा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

रूस के साथ 1300 किमी सीमा साझा करता है फिनलैंड

गौरतलब है कि फ़िनलैंड रूस (Russia) के साथ 1300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है. अभी तक फ़िनलैंड (Finland) ने नेटो से दूरी बनाए रखी थी लेकिन यूक्रेन युद्ध (Russian-Ukraine War) के बाद से वह इस ऐतिहासिक कदम की ओर आगे बढ़ रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि नेटो (NATO) में शामिल होने के अंतिम फ़ैसले की रविवार को घोषणा हो जाएगी. स्वीडन ने कहा है कि वह भी रविवार को ही अपना अंतिम फैसला सुनाएगा.