logo-image

EU ने रूस के कई बैंकों को SWIFT से किया बैन, रूसी सेंट्रल बैंक के लेन-देन को भी किया ब्लॉक

EU ने रूस के कई बैंकों को SWIFT से किया बैन, रूसी सेंट्रल बैंक के लेन-देन को भी किया ब्लॉक

Updated on: 01 Mar 2022, 06:47 PM

नई दिल्ली:

यूरोपीय यूनियन ने कई बड़े रूसी बैंकों को स्विफ्ट कोड से डिस्कनेक्ट कर दिया है. यूरोपीय कमीशन के प्रेसीडेंट उर्सुला वोन डेर लेयेन (European Commission President Ursula von der Leyen) ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ईयू ने रूस के केंद्रीय बैंक से लेन-देन को भी ब्लॉक कर दिया है. इससे रूस के केंद्रीय बैंक में पड़ी खबरों डॉलर की विदेशी मुद्रा फ्रीज हो जाएगी, जिसका इस्तेमाल रूस यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग में नहीं कर सकेगा. ईयू के इस कदम से रूस पर बुरा असर पड़ना तय है.

बता दें कि यूरोपीय यूनियन में शामिल इटली जैसे कई देश रूस को स्विफ्ट सिस्टम से ब्लॉक करने की डिमांड कर रहे थे. हालांकि रूस के खिलाफ ऐसा कदम उठाने का विरोध खुद यूरोपीय यूनियन के ही अंदर ही हो रहा था. इसकी वजह ये है कि यूरोप के कई देश उर्जा जरूरतों के लिए रूस पर निर्भर हैं. स्विफ्ट कोड को ब्लॉक करने से उनकी गैस जैसी बेहद जरूरी खरीद रुक जाएगी और उन देशों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अब यूरोपीय यूनियन ने ये कठोर कदम उठा लिया है.

यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...