logo-image

ताइवान में भूकंप का असर दुनिया पर होगा, जानें क्या कहना है एक्सपर्ट्स का

इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीप बनाने का काम अगर जल्द ही नहीं शुरू हुआ तो इसका असर दुनिया के टेक कंपनियों पर पड़ता हुआ दिखेगा.

Updated on: 03 Apr 2024, 11:39 PM

नई दिल्ली:

Taiwan Earthquake: ताइवान में बुधवार 3 अप्रैल की सुबह 8 बजे एक शक्तिशाली भूकंप आया. इसकी शक्ति इतनी तेज थी कि कुछ ही सेकेंड में सबकुछ तबाह हो गया. जानकारी के मुताबिक रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.4 दर्ज की गई है. वहीं, इस घटना में 9 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. वहीं, 900 से अधिक लोग घायल हो गए है. आपको बता दें कि ये भूंकप इतना तेज था कि पड़ोसी देश जापान भी इससे अछूता नहीं रह पाया. जापान में 30 मीटर से अधिक पावर वाला सुनामी आया है. माना जा रहा है कि ताइवान में इस भूकंप का असर पूरी दुनिया पर पड़ सकता है. 

आपको बता दें कि ताइवान दुनिया में चीप और सेमीकंडक्टर का सप्लाई करता है. जानकारी के मुताबिक दुनिया के कुल उत्पादन का 61 फिसदी चिप का उत्पादन अकेले ताइवान करता है. ताइवान में इस भूकंप का असर चीप बनाने वाली कंपनी यूनाइटेड माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स के फैक्टरी पर भी हुआ है. आपको बता दें कि ये कंपनी एप्पल और एनविडिया को चीप सप्लाई करने का काम करती है. 

बढ़ सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के दाम

इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीप बनाने का काम अगर जल्द ही नहीं शुरू हुआ तो इसका असर दुनिया के टेक कंपनियों पर पड़ता हुआ दिखेगा. ऐसी स्थिति में कार या टेक कंपनियों को अपने स्टॉक से ही काम चलाना पड़ेगा. इसलिए फिलहाल किछ दिनों तक तो इसका असर देखने को नहीं मिलेगा. लेकिन अगर ये उत्पादन का असर अधिक दिनों तक रहता है तो मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे अन्य गैजेट और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामानों पर पड़ेगा. इनके दाम आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं.

 

यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...