logo-image

चीन में लेकिमा तूफान का कहर जारी, 28 की मौत 20 लापता

तूफान की आशंका को लेकर चीन में शुक्रवार को ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था. तूफान और भारी बारिश के कारण पूर्वी चीन में यातायात व्यवस्था ठप हो गई है.

Updated on: 11 Aug 2019, 11:54 AM

highlights

  • भूस्खलन से अब तक 28 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 लापता हैं.
  • तूफान और भारी बारिश से पूर्वी चीन में यातायात व्यवस्था ठप.
  • शंघाई का डिज्नीलैंड भी बंद कराया गया.

बीजिंग.:

चक्रवात लेकिमा ने पूर्वी चीन में भारी तबाही मचाई है. तूफान की वजह से कई जगहों पर हुए भूस्खलन से अब तक 28 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग लापता हो गए हैं. अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है. करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. तूफान की आशंका को लेकर चीन में शुक्रवार को ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था. तूफान और भारी बारिश के कारण पूर्वी चीन में यातायात व्यवस्था ठप हो गई है. शानदोंग प्रांत के जिनान शहर में सोमवार तक 200 ट्रेन रद कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ेंः मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी राखी, मौलाना हुए खफा

187 किमी की रफ्तार से चली हवाएं
चक्रवाती तूफान लेकिमा की चपेट में आकर 28 लोगों की मौत हो गई और 20 लापता हैं. लेकिमा शनिवार सुबह ङोजियांग प्रांत के तट से टकराया था. उस वक्त हवाएं 187 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं. मौसम विभाग के अनुसार, तूफान अब उत्तर की ओर बढ़ रहा है. तूफान की आशंका को लेकर चीन में शुक्रवार को ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था. तूफान और भारी बारिश के कारण पूर्वी चीन में यातायात व्यवस्था ठप हो गई है. शानदोंग प्रांत के जिनान शहर में सोमवार तक 200 ट्रेन रद कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ेंः जम्मू एवं कश्मीर से 24 कैदी लखनऊ लाए गए, आगरा जेल भी लाए गए थे 26 कैदी

लाखों घरों में बिजली नहीं
शंघाई का डिज्नीलैंड भी बंद कर दिया गया है. शंघाई में ढाई लाख और जेजियांग प्रांत में आठ लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. तटीय शहर वेंझू में लगातार तीन घंटों तक हुई भारी बारिश के कारण एक बांध के ढहने की खबर है. जेजियांग में दो लाख से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है. चीन के ङोजियांग प्रांत में शनिवार को चक्रवात लेकिमा से वेनलिंग शहर में भी क्षति हुई है.