logo-image

यूरोपीय संघ के कुछ देशों में 12 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू

एथेंस के एक बच्चों के अस्पताल ने बुधवार तड़के इस आयु वर्ग के बच्चों को पहला टीका दिया.

Updated on: 16 Dec 2021, 08:00 AM

highlights

  • यूनान और यूरोपीय संघ के कुछ देशों में बच्चों का टीकाकरण शुरू
  • फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन को मिली है इमरजेंसी मंजूरी
  • यूरोपीय संघ में ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर आशंका

एथेंस:

यूनान और यूरोपीय संघ के चुनिंदा अन्य सदस्यों ने पांच से 11 साल उम्र के बच्चों को बुधवार को कोविड-19 रोधी टीका लगाना शुरू कर दिया. सरकारों ने छुट्टियों के मौसम के लिए अपनी तैयारियां शुरू करने के साथ ही कोरोना वायरस के नये ओमीक्रोन स्वरूप से निपटने के लिए कमर कस ली है. इटली, स्पेन और हंगरी भी उन देशों में शामिल हैं जो छोटे बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार कर रहे हैं जब राष्ट्रीय एजेंसियों ने फाइजर-बायोएनटेक द्वारा बनाए गए कम खुराक वाले टीके को पिछले महीने यूरोपीय संघ के नियामक की मंजूरी का औपचारिक रूप से समर्थन किया है.

एथेंस के एक बच्चों के अस्पताल ने बुधवार तड़के इस आयु वर्ग के बच्चों को पहला टीका दिया. इससे कुछ घंटे पहले अधिकारियों ने वैश्विक महामारी की शुरुआत के बाद से यूनान में सबसे अधिक 130 दैनिक मौतों की घोषणा की थी. यूनान में माता-पिता द्वारा 12 साल से कम उम्र के 30,000 से अधिक बच्चों के लिए टीकाकरण के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कराया. इन माता-पिता में शिक्षा मंत्री निकी केराम्यूस भी शामिल हैं.

‘यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल’ ने कहा कि उसे आशंका है कि अगले कुछ महीनों में यूरोपीय संघ में ओमीक्रोन से संक्रमण के मामले बहुत बढ़ जाएंगे.