logo-image

पेरिस में बैस्टिल डे परेड की शुरुआत, पीएम मोदी और भारत की तीनों सेनाओं का दल भी शामिल

पेरिस में बैस्टिल डे परेड की शुरुआत की हो चुकी है. फ्रांस अमूमन नेशनल डे पर अतिथियों को नहीं बुलाता, लेकिन फ्रांस ने बरसों बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमांत्रित किया है. इससे भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे.

Updated on: 14 Jul 2023, 02:08 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस की राजधानी पेरिस में बैस्टिल डे परेड की शुरुआत हो चुकी है. बैस्टिल डे परेड में पीएम मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं. फ्रांस की नेशनल परेड डे में पीएम मोदी मौजूद हैं. बैस्टिल डे में भारत की तीनों सेनाओं का दल भी शामिल है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों परेड की सलामी ले रहे हैं. 100 साल के इतिहास में पहली बार पंजाब रेजिमेंट की सेना भी इस परेड में शामिल हैं. पीएम नरेंद्र मोदी बैस्टिल डे परेड में हिस्सा लेने से पहले फ्रांस के कई गणमान्य हस्तियों से मुलाकात की. बैस्टिल डे परेड से पहले पेरिस की सड़कों पर सुरक्षा व्यवस्था की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है. सुरक्षा बलों और वाहनों की एक बड़ी कतार लगी हुई है.


बता दें कि बैस्टिल डे परेड के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. आतंकवाद विरोधी, साइबर सुरक्षा,  सुरक्षा,  प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग सहित कई मुद्दों पर विस्तार से दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत की जाएगी. 

 

पेरिस में बैस्टिल डे परेड की शुरुआत, पीएम मोदी और भारत की तीनों सेनाओं का दल भी शामिल यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...