logo-image
लोकसभा चुनाव

अलीबाबा (Alibaba) पर प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका, चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी

अमेरिका (America) जल्द ही चीन (China) को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी में है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीनी एप टिकटॉक (Tiktok) पर प्रतिबंध के बाद अब अलीबाबा (Alibaba) पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है.

Updated on: 17 Aug 2020, 02:09 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिका (America) जल्द ही चीन (China) को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी में है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीनी एप टिकटॉक (Tiktok) पर प्रतिबंध के बाद अब अलीबाबा (Alibaba) पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है. हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि वह अलीबाबा जैसी चीनी स्वामित्व वाली कुछ और कंपनियों पर भी शिकंजा कस सकते हैं. इसके लिए हम और भी संभावनाएं तलाश रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना से अभी राहत दूर, अब सर्दियों में दोहरी महामारी का अलर्ट

पिछले दिनों अमेरिका ने चीनी एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया. ट्रंप प्रशासन ने चीनी एप टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को अपना अमेरिकी कारोबार बेचने के लिए 90 दिनों का समय दिया है. अमेरिकी यूजर्स के निजी डाटा और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए कई चीनी कंपनियां ट्रंप प्रशासन की नजर में खटक रही हैं.

यह भी पढ़ेंः दुनियाभर को कोरोना देने के बाद अब वैक्सीन भी देगा चीन

चीन की बढ़ी चिंता
ट्रंप के इस बयान के बाद चीन की चिंता और बढ़ गई है. चीन का इस बात का अंदाजा हो चला है कि जिस तरह ट्रंप लगातार चीन के खिलाफ बयान दे रहे है उसी तरह वह चीन के खिलाफ कार्रवाई भी कर सकते हैं. ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट के चीनी मालिकों से लेन-देन करने पर रोक लगा दी थी. ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल एप का अमेरिका में परिचालन करती है.