logo-image

Zero Shadow Day: इस दिन बेंगलुरु में होगी अजब घटना, कुछ क्षणों के लिए गायब हो जाएगी आपकी परछाई 

बेंगलुरू में कल यानि 25 अप्रैल का दिन हैरान कर देने वाला होगा. इस सौरमंडल यहां पर अनोखा खेल करने वाला है. इस लोगों को अपनी परछाई का आभास बिल्कुल नहीं होने वाला है. यूं कहें तो इस दिन किसी को अपनी परछाई नहीं दिखने वाली है.

Updated on: 24 Apr 2023, 10:24 PM

highlights

  • बेंगलुरू में कल यानि 25 अप्रैल का दिन हैरान कर देने वाला होगा
  • बेंगलुरू के लोगों का उत्साह ज्यादा देखा जा रहा है
  • दृश्य को कैद करने के लिए तरह-तरह की तैयारी कर रहे हैं

नई दिल्ली:

Zero Shadow Day: बेंगलुरू में कल यानि 25 अप्रैल का दिन हैरान कर देने वाला होगा. सौरमंडल यहां पर अनोखा खेल करने वाला है.  यहां पर लोगों को अपनी परछाई का आभास बिल्कुल नहीं होने वाला है. यूं कहें तो इस दिन किसी को अपनी परछाई नहीं दिखने वाली है. यह कुछ क्षणों के लिए होगा. सुनने में यह हैरान करने घटना है. मगर ऐसा होना तय है. यह घटना दोपहर सवा बारह बजे के आसपास होने वाली है. इसे जीरो शैडो डे (Zero Shadow Day) का नाम दिया गया है. इंडियन इस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स अपने कैंपस में इस मौके पर खास कार्यक्रमों का आयोजन करने वाला है. इसे लेकर बेंगलुरू के लोगों का उत्साह ज्यादा देखा जा रहा है. लोग दृश्य को कैद करने के लिए तरह-तरह की तैयारी कर रहे हैं. 

जानें क्या है जीरो शैडो डे

एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी आफ इंडिया के अनुसार दोपहर के वक्त सूरज किसी भी वस्तु की परछाई नहीं बनाने वाला है. यह समय बिल्कुल चरम पर होगा. इस कारण यह घटना होगी. एएसआई के अनुसार, जीरो शैडो डे उन स्थानों के लिए होता है जहां पर कर्क रेखा और मकर रेखा मिलती है. इन स्थानों में ऐसा दो साल बाद होता है. इन जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए सूरज का झुकाव उत्तरायण और दक्षिणायन दोनों के दौरान अक्षांश के बराबर होने वाला है. 

ये भी पढ़ें: UP Board Result 2023: 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे मोबाइल पर ऐसे करें चेक, ये हैं आसान स्टेप्स

ऐसा किस लिए होता है

वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी की घूर्णन धुरी सूरज की चारों ओर परिक्रमा के 23.5 डिग्री पर झुकी हुई है. इस कारण अलग-अलग मौसम आते हैं. इसका अर्थ है कि सूरज दिन के अपने शीर्ष बिंदु होता है. इस रोटेशन के कारण जीरो शैडो डे उत्तरायण और दक्षिणायन के वक्त होता है. 

कितनी देर के लिए होगा जीरो शैडो डे

यह रोचक और अनोखी घटना कुछ देर के लिए होगी. इसका प्रभाव करीब एक से डेढ़ मिनट तक के लिए होगा. यह घटना 2021 में ओडिशा के भुवनेश्वर हुई थी.