logo-image

दुनिया के ऐसे स्कूल, एक साल की फीस में एप्पल आई फोन, रॉल्स रॉयस कारों की लगा सकते हैं लाइन

World Expensive Schools: लजरी लाइफ जीने का हर किसी का सपना होता है. उसके लिए आलीशान घर, एप्पल जैसे कीमती मोबाइल, रॉल्स रॉयस जैसी कार, ब्रांडेड कंपनी के महंगे कपड़े की चाह हमेशा बनी रहती है.

Updated on: 20 Feb 2023, 06:25 PM

नई दिल्ली:

World Expensive Schools: लजरी लाइफ जीने का हर किसी का सपना होता है. उसके लिए आलीशान घर, एप्पल जैसे कीमती मोबाइल, रॉल्स रॉयस जैसी कार, ब्रांडेड कंपनी के महंगे कपड़े की चाह हमेशा बनी रहती है. पर क्या आपको यह मालूम है कि दुनिया में ऐसे स्कूल हैं, जिनकी एक माह की फीस से आप ये सारे सपने पूरे कर सकते हैं.  इन स्कूलों की पढ़ाई इतनी महंगी है कि आप इनकी फीस सुनकर चौंक सकते हैं. दुनिया के सबसे अमीर लोगों के बच्चे इन स्कूलों में पढ़ने के लिए जाते हैं. इन स्कूलों की फीस कितनी होगी, आज हम इसके बारे में बताने जा रहे हैं. इन स्कूलों की एक साल की फीस आपको को दुनिया भर के एशो आराम दे सकती है. 

विश्व के सबसे महंगे स्कूल 

कॉलेज अल्पाइन ब्यूइए खालील, स्विट्जरलैंड (Collage Alpin Beau Soleil, Switzerland)

यह स्कूल स्विट्जरलैंड में स्थित है. इसमें लगभग 300 बच्चे पढ़ते हैं. 50 से ज्यादा देशों के बच्चे स्कूल में पढ़ने जाया करते हैं. यहां पर एक वर्ष की फीस के बारे में कहें तो यह 150000 स्विस है. इसे भारतीय रुपये में आकलन करे तो 1 करोड़ 34 लाख 28 हजार 191 रुपए के बराबर है.  यहां पर एक माह की फीस का आकलन किया जाए तो यह करीब 11 लाख रुपये है. इन पैसे कोई अपने सभी ख्वाब पूरे कर सकता है. 

इंस्ट्टीट्यूट ले रोजी, रॉली, स्विट्जरलैंड (Institute  Le Rosey, Rolle, Switzerland)

यह स्कूल स्विट्जरलैंड में स्थित है. यहां पर करीब 420- 430 बच्चे पढ़ते हैं. करीब 65 देशों के बच्चे यहां पर पढ़ने आते हैं. यहां पर फीस की बात करें तो यह 1,25,000 स्विस फ्रांस यानी 1,11,98,196 रुपये है. इसकी एक माह की फीस का आकलन करे तो यह करीब नौ लाख के आसपास है. 

हर्टवुड हाउस स्कूल, यूके (Hurtwood House, UK) 

यूनाइटेड किंगडम में यह स्कूल स्थित है. इस स्कूल में दाखिला साक्षात्कार एवं रिफरेंस के आधार पर होता है. यहां पर वार्षिक फीस 25284 पाउंड है. यह भारतीय राशि में रूप में करीब 25,20,379 रुपये है. इस स्कूल की एक माह की फीस का आकलन करें तो यह फीस दो लाख के करीब है. 

यूके का थिंक ग्लोबल स्कूल (Think Global School)

इस स्कूल में बहुत कम छात्र पढ़ते हैं. इन छात्रों की संख्या करीब 60-70 है. मगर यहां की वार्षिक फीस 94,050 यूएस डॉलर है. यह भारतीय राशि में 77,00,000 रुपए है. यह एक ट्रैवलिंग स्कूल है. इस स्कूल के छात्र हर वर्ष चार देशों में रहते हैं. इसकी एक माह की फीस छह लाख रुपये के आसपास है.