logo-image

Video: शिकार करने के लिए पेड़ पर घात लगाकर बैठा था तेंदुआ, तभी आ गया हिरण और फिर...

आज हमें ट्विटर पर मिला. जिसमें शिकार करने के लिए एक तेंदुआ पेड़ पर घात लगाकर बैठ गया. तभी पेड़ के नीचे एक हिरण आ गया और तेंदुआ ने पेड़ से नीचे छलांग लगा दी. उसके बाद जो हुआ वह देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

Updated on: 14 Jun 2023, 12:49 PM

New Delhi:

तेंदुआ जैसे शिकारी जानवर हमेशा घात लगाकर अपने शिकार पर  हमला करते हैं और पलक झपकते ही उसका काम तमाम कर देते हैं. लेकिन शिकार भी अपनी जान बचाने की पूरी कोशिश करता है. जिसमें कभी वह कामयाब हो जाता है तो कई बार उसे अपनी जान गंवानी पड़ती है. ऐसा ही एक वीडियो आज हमें ट्विटर पर मिला. जिसमें शिकार करने के लिए एक तेंदुआ पेड़ पर घात लगाकर बैठ गया. तभी पेड़ के नीचे एक हिरण आ गया और तेंदुआ ने पेड़ से नीचे छलांग लगा दी. उसके बाद जो हुआ वह देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

हिरण को देखकर तेंदुआ ने लगा दी पेड़ से छलांग

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक तेंदुआ पेड़ पर बैठकर शिकार का इंतजार कर रहा है. वह इतनी शांति के साथ पेड़ पर बैठा है कि पेड़ का एक पत्ता तक नहीं हिलता और तभी एक हिरण पेड़ के नीचे आकर पत्ते खाने लगता है. तेंदुआ की खामोशी के चलते हिरण समझ ही नहीं पाता कि जिस पेड़ के नीचे वह पेट भरने की कोशिश कर रहा है. उसी पेड़ के ऊपर मौत भी उसका इंतजार कर रही है. जब तेंदुआ निश्चिंत हो गया कि अब हमला करने पर वह हिरण का शिकार करने में कामयाब हो जाएगा तो वह पेड़ से सीधा हिरण के ऊपर कूद जाता है. अचानक हुए हमले से हिरण को भागने का वक्त ही नहीं मिलता और तेंदुआ उसकी गर्दन पकड़ लेता है.

जान बचाने के लिए हिरण ने की जद्दोजहद

जब तेंदुआ हिरण की गर्दन पकड़ लेता है तो उसे जमीन पर गिराने की कोशिश करने लगता है. लेकिन हिरण हिम्मत नहीं हारता और तेंदुआ के चुंगल से निकलकर भागने की कोशिश करने लगता है. लेकिन तेंदुआ की ताकत के आगे हिरण की एक नहीं चलती. तब हिरण तेंदुआ को लेकर भागने की कोशिश करता है. लेकिन तेंदुआ फिर भी हिरण की गर्दन नहीं छोड़ता और शायद आखिर में वह हिरण का शिकार करने में कामयाब हो जाता है.