logo-image
लोकसभा चुनाव

राजस्थान में जन्मी अनोखी बच्ची! हाथों और पैरों में 26 उंगलियां

बीती रात,  कामा कस्बे के गोपीनाथ मोहल्ले में सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल गोपाल की पत्नी सरजू देवी को प्रसव पीड़ा उठी, जिसके बाद उसे फौरन अस्पताल पहुंचाया गया. जहां उसे डॉक्टरों की एक टीम की देखरेख में ले जाया गया.

Updated on: 17 Sep 2023, 07:53 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में जन्मी अनोखी बेटी... दरअसल डीग जिले से एक नवजात की हैरतअंकेज तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें उसकी कुल 26 उंगलियां नजर आ रही हैं. यानि दोनों हाथों में 7-7 और दोनों पैरों में 6-6 उंगलियां हैं. आसपास के लोग इस नवजात को धोलागढ़ देवी का अवतार मान रहे हैं, जिसे देखने के लिए भारी हुजूम मौके पर मौजूद है. इस मामले को डॉक्टरों ने बेहद ही अलग-अनोखा करार दिया है. उनके मुताबिक ये दरअसल एक जेनेटिक विसंगति के चलते हुआ है. हालांकि नवजात की स्वास्थ्य पर इसका बिल्कुल कोई असर नहीं पड़ा है...

दरअसल बीती रात,  कामा कस्बे के गोपीनाथ मोहल्ले में सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल गोपाल की पत्नी सरजू देवी को प्रसव पीड़ा उठी, जिसके बाद उसे फौरन अस्पताल पहुंचाया गया. जहां उसे डॉक्टरों की एक टीम की देखरेख में ले जाया गया. यहां कुछ देर बाद सरजू देवी ने एक बच्ची को जन्म दिया. 

जैसे ही आसपास मौजूद चिकित्सकों की नजर नवजात बच्ची पर पड़ी, तो सब हैरत में पड़ गए. ये नवजात कोई आम बच्ची नहीं, बल्कि बहुद अद्भुत और अनोखी किस्म की थी, क्योंकि उसकी 26 उंगलियां थी. जब इसकी जानकारी बच्ची के परिवार वालों को दी गई, तो वो बहुत खुश हुए. वे उसे धौलागढ़ देवी का अवतार मान रहे हैं.

वहीं डॉक्टरों ने इस मामले में बयान देते हुए इसे रेयर मामला करार दिया है. उन्होंने बताया कि नवजात बिल्कुल सुरक्षित है, ये दरअसल जेनेटिक विसंगति के चलते हुआ है. हालांकि इससे उसके स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ा है. 

गौरतलब है कि ऐसा ही कुछ मामला बिहार में देखने को मिला था, जब एक एलियन जैसी बच्ची का जन्म हुआ. ये नवजात बच्ची कई तरह से सामान्य शिशुओं से अलग थी. वहीं इस अनोखी बच्ची के जन्म के साथ ही पूरे इलाके में इसकी खबर फैल गई, और दूर-दूर से लोग इसे देखने आने लगे. इसकी कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई.