logo-image
लोकसभा चुनाव

NIA ने पठानकोट आतंकी हमले में मसूद अज़हर समेत तीन अन्य जैश आतंकियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

पठानकोट हमले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पंचकुला कोर्ट में चार्जशीट दायर की है।

Updated on: 19 Dec 2016, 01:23 PM

नई दिल्ली:

पठानकोट हमले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पंचकुला कोर्ट में चार्जशीट दायर की है। पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर और तीन अन्य आतंकियों के खिलाफ 101 पेज की चार्जशीट दायर की गई है।

28 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मसूद अजहर और तीन अन्य आतंकियों के खिलाफ खिलाफ चार्जशीट दायर करने को मंज़ूरी दी थी। एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने कहा,' चार्जशीट, एकत्र किये गए अखंडनीय डिजिटल, टेक्नीकल, ओरल और दस्तावेजी सबूतों के आधार पर की गई है।' 

 

Charge sheet filed based on irrefutable digital, technical,oral and documentary evidences collected: Alok Mittal, IG NIA #PathankotAttack pic.twitter.com/9f9C0ydgGT

इसी साल 1 जनवरी को पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में 7 जवान शहीद हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने एनआईए को अनलॉफुल ऐक्टिविटीज एक्ट के तहत आईपीसी की धारा 18,20, 28 के तहत केस चलाने की मंजूरी दी थी।  यह केस अजहर के अलावा उसके भाई अब्दुल रउफ और दो अन्य हैंडलर्स शाहिद लतीफ और काशिफ जान पर भी चलाया जाएगा।

भारतीय जांच एजेंसियों ने जांच में पाया है कि पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर हुए आतंकी हमले की साजिश मसूद अजहर ने ही रची थी। उसका मकसद वहां जवानों को मारना और एयरफोर्स परिसर में रखे हथियारों और बाकी समानों को नष्ट करना था।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने की मांग कर रहा है। अब इस चार्जशीट के आधार पर भी भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर के खिलाफ अपने पक्ष को और मज़बूत करेगा।

हालांकि भारत सरकार की इस कोशिश पर चीन ने आपत्ति दर्ज़ की है।