logo-image

YouTube से इतनी होगी कमाई, जानकर हो जाएंगे हैरान, ये है तरीका 

अधिकतर यूट्यूबर्स अपने कंटेंट पर आने वाले विज्ञापन के जरिए रेवेन्यू को जनरेट करते हैं. कंटेंट पर आने वाले विज्ञापन का रेवेन्यू शेयर किया जाता है.

Updated on: 18 Jul 2023, 07:20 PM

नई दिल्ली:

एक YouTuber कितनी कमाई कर सकता है, इसका आपको अंदाजा नहीं होगा. हाल ही में टैक्स विभाग के छापे में एक यूट्यूबर तस्लीम खान के पास 24 लाख रुपये कैश बरामद किए गए हैं. यूट्यूबर पर आरोप है कि उन्होंने गलत तरीके से पैसे कमाए हैं. तस्लीम दो साल से अपने भाई के साथ मिलकर एक यूट्यूब चैनल Trading Hub 3.0 को चला रहे हैं. उन्होंने बताया कि अब तक वे 1.20 करोड़ रुपये कमा चुके हैं. वहीं 40 लाख रुपये का इनकम टैक्स भी भरा है. इस प्लेटफार्म पर वे शेयर मार्केट से संबंधित वीडियो शेयर किया करते थे. आपके जेहन में यह सवाल उठ रहे होंगे, आखिर एक YouTuber इतने पैसे कैसे कर सकता है, तो आइए बतातें हैं कि किस तरह से यूट्यूब पर कमाई की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें: Opposition Meet: मुंबई में होगी विपक्ष की अगली बैठक, जानें आज किन मुद्दों पर हुई चर्चा 

कैसे होती है कमाई ? 

ज्यादातर यूट्यूब क्रिएटर्स अपने कंटेंट पर आने वाले विज्ञापन के जरिए रेवेन्यू जनरेट करते हैं. उनके कंटेंट आने वाले विज्ञापन का रेवेन्यू शेयर करते हैं. ये रेवेन्यू शेयर हर कंटेट क्रिएटर्स के लिए अलग-अलग हो सकते हैं. आपको बता दें कि YouTube से होने वाली कमाई कंटेंटे के वर्ग, जगह, कई दूसरे मापदंडों पर निर्भर होती है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंटेंट क्रिएटर्स विज्ञापन रेवेन्यू का 55 प्रतिशत तक का भाग कमा सकते हैं. 

यूजर्स को YouTube Partner Program का भाग होना चाहिए. इस प्रोग्राम को पार करने के लिए यूजर्स के चैनल पर 500 सब्सक्राइबर्स और 3000 घंटों का टाइम वॉच होना जरूरी है. YouTube Shorts के जरिए भी क्रिएटर्स की कमाई होती है. मगर रेवेन्यू से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं है. 

अमेरिका में यूट्यूबर्स की कमाई

साल 2022 के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में यूट्यूबर्स की कमाई करीब 4600 डॉलर (लगभग 3,77,234 रुपये) माह थी. एक यूट्यूबर क्रिएटर को करीब एक हजार व्यूज पर 18 डॉलर (लगभग 1558 रुपये) तक की कमाई होती है. किसी भी क्रिएटर की कमाई उसके कंटेंट, ऑडियंस, व्यूज और सब्सक्राइबर्स पर तय की जाती है. यूजर्स YouTube Shorts की मदद से भी पैसे कमाते हैं. इसके साथ मेंबरशिप और अन्य तरीकों से भी लोग पैसे की कमाई करते हैं. YouTube से कमाई के कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर कोई क्रिएटर हर माह हजारों रुपये तक की कमाई करने में सक्षम है.