logo-image

Yogi Govt 2.0 के 100 दिन पूरे, डबल स्पीड में चला बुलडोजर

Yogi Govt 2.0: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रविवार को अपना 100 दिन का कार्यकाल पूरा कर चुकी है. सरकार का दावा है कि 100 दिन में जो घोषणाएं की थी उनमें से 90 प्रतिशत से ज्यादा पूरी हो चुकी हैं.

Updated on: 04 Jul 2022, 09:40 AM

highlights

  • कुछ घोषणाएं हुई पूरी तो कुछ रह गई अधूरी 
  • 100 दिन के कार्यकाल में 844 करोड़ की वसूली पूरी 

 

 

नई दिल्ली :

Yogi Govt 2.0: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रविवार को अपना 100 दिन का  कार्यकाल पूरा कर चुकी है. सरकार का दावा है कि 100 दिन में जो घोषणाएं की थी उनमें से 90 प्रतिशत से ज्यादा पूरी हो चुकी हैं. हालाकि कुछ योजनाएं अधूरी भी हैं जिन्हे पूरा करने के लिए सरकार फिर से लक्ष्य निर्धारित करके चल रही है. आपको बता दें कि शांति और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत काम कर रही है. 100 दिन में  कुल 62 माफियाओं के विरूद्ध बिना किसी भेदभाव के निष्पक्षतापूर्वक कार्यवाही की गई.  चिन्हित प्रमुख 62 माफियाओं व उनके गैंग के सदस्यों/सहयोगियों में अब तक 896 के विरूद्ध कार्यवाही कर 405 अभियोग पंजीकृत किये गये. यही नहीं सरकार के 100 दिन के कार्यकाल में 500 करोड़ रूपये के निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध समय से पूर्व ही 844 करोड़ रूपये की वसूली भी माफिया से की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : अब नहीं रहेगा कोई बेरोजगार, सरकार हर परिवार के एक सदस्य को देगी नौकरी

पुलिसिंग सुधार के लिए कार्य
पुलिस विभाग में युवाओं को रोजागार उपलब्ध कराने के 100 दिन के अभियान के तहत 10 हजार पुलिस भर्ती के निर्धारित लक्ष्य को समय से पहले ही शत्-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया. 9534 युवाओं को उपनिरीक्षक एवं समकक्ष पदों पर चयनित किया गया तथा 500 मृतक आश्रितों की भर्ती की गयी. ई-अभियोजन मोबाइल एप्प भी विकसित किया गया है. प्रत्येक थाने में साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना की गई.  परिक्षेत्रीय साइबर थानों में नियुक्त शत्-प्रतिशत् कर्मियों को साइबर फॉरेंसिक प्रशिक्षण दिया गया. ताकि साइबर अपराध पर लगाम लगाई जा सके. लखनऊ में डिजीटल फॉरेंसिक लैब व प्रत्येक परिक्षेत्र स्तर पर साइबर फॉरेंसिक लैब की स्थापना हेतु विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है.

लखनऊ कमिश्नरेट में दुबग्गा व मदेयगंज, कानपुर में 04 नए थाने क्रमशः जाजमऊ, रावतपुर, हनुमन्तबिहार व गुजैनी, कुशीनगर में तमकुहीराज, जौनपुर में तेजीबाजार, हापुड़ में कपूरपुर, रामपुर में सैफनी, गाजियाबाद में मधुबन बापूधाम थाने की स्थापना की गई है.  112 यू0पी0 का रिस्पॉन्स टाइम घटा कर 10 मिनट से भी कम कर 9.47 किया गया,  ए0टी0एस0 की 02 नई फील्ड यूनिट बहराइच एवं श्रावस्ती के भवन निर्माण हेतु तथा एस0टी0एफ0 की फील्ड इकाई आगरा, गोरखपुर, प्रयागराज एवं बरेली के कार्यालय भवन के निर्माण हेतु कार्यवाही की गयी है.

ये प्रमुख काम भी हुए पूरे 
-अमृत योजना के तहत पेयजल की 19 परियोजनाएं
-नगर निकायों में 280 पिंक टायलेट का निर्माण
-सभी 12022 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का काम शुरू
-स्मार्ट सिटी वाले शहरों में 50 परियोजनाओं का काम प्रारंभ
-स्मार्ट सिटी में निर्माणाधीन 75 परियोजनाओं का काम पूर्ण
-प्रदेश स्तरीय स्मार्ट सिटी सेंट्रल डिजिटल मॉनिटरिंग सेंटर की स्थापना
-केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चयनित 17 स्मार्ट सिटी वाले जिलों के 102
-निकायों को गोद लेने का काम
-पीएम स्वनिधि योजना में 84148 स्ट्रीट वेंडरों को ऋण वितरण

ये काम रह गए अधूरे
14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या दोगुना करना 
सिटी बस सेवा के लिए एप विकसित करने का काम