logo-image

क्या होता है EWS सर्टिफिकेट, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Ews Certificate : अगर आप भी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को लेकर कंफ्यूज हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट से वर्तमान में लाखों लोग लाभ ले रहे हैं.

Updated on: 01 Apr 2024, 05:03 PM

highlights

  • एडमीशन से लेकर नौकरी तक में मिलता है 10 फीसदी आरक्षण का लाभ
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग उठा सकते हैं फायदा
  • देश में लाखों लोग लेते हैं ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र का फायदा

नई दिल्ली :

Ews Certificate : अगर आप भी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को लेकर कंफ्यूज हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट से वर्तमान में लाखों लोग लाभ ले रहे हैं.  ये सर्टीफिकेट लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है.आपको बता दें कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का लाभ खासकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मिलता है. हालांकि कई लोग पात्र न होते हुए भी इसे बनवाने की लाइन में लगे हैं. सरकार अब फर्जी ईडब्ल्यू एस प्रमाणपत्र बनवाने वालों पर लगाम कसने जा रही है. आपको बता दें कि ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र सिर्फ एडमीशन ही नहीं बल्कि नौकरी में लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है.. 

यह भी पढ़ें : RBI DIGITA: अब ऑनलाइन फ्रॅाड पर लग जाएगी लगाम, RBI लॅान्च करेगा 'डिजिटा'

क्या है ईडब्ल्यूएस की पात्रता
आपको बता दें कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट सामान्य कैटेगिरी के लोगों के लिए शुरू किया गया था. यानि सामान्य कैटेगिरी के जो स्टूडेंट्स आर्थिक रूप से कमजोर हैं इसके माध्यम से रिजर्वेशन का लाभ पा सकते हैं. लेकिन बाद किसी भी वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए इसे लागू कर दिया गया. EWS सर्टिफिकेट बनवाने से छात्रों को पढ़ाई और सरकारी नौकरी में लाभ मिलता है.  यानि भारतीय कोई भी नागरिक जो आर्थिक व सामाजिक रूप से कमजोर  हैं. ईडब्ल्यूएस का लाभ ले सकता है. केंद्र सरकार के नियम के अनुसार जिन परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये कम है और परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है तो ऐसी स्थिति में आप EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं. 

कैसे बनवाएं प्रमाणपत्र 
EWS सर्टिफिकेट बनवाने के सबसे पहले आपको EWS का आवेदन फार्म डाउनलोड करना होगा. इसे भरने के बाद फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट के साथ अपने जनपद के उपजिलाधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा. वहां से प्रमाणित होने के बाद आपको EWS सर्टिफिकेट मिल जाएगा. आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एम्प्लॉयमेंट सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो,मोबाइल नंबर आदि डॅाक्यूमेंट का होना आवश्यक है.