logo-image

अयोध्या-दिल्ली के बीच शुरू हुई Vande Bharat, इतना रखा किराया

Vande Bharat Ayodhya to Delhi: फ्लाइट ही नहीं बल्कि रेलवे डिपार्टमेंट ने भी दिल्ली से अयोध्या के बीच ट्रेन चलाने के लिए भी प्लानिंग की है. गुरुवार यानि 4 जनवरी को दिल्ली से अयोध्या के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की जा रही है.

Updated on: 04 Jan 2024, 11:08 AM

नई दिल्ली :

Vande Bharat Ayodhya to Delhi: फ्लाइट ही नहीं बल्कि रेलवे डिपार्टमेंट ने भी दिल्ली से अयोध्या के बीच ट्रेन चलाने के लिए भी प्लानिंग की है.  गुरुवार यानि 4 जनवरी को दिल्ली से अयोध्या के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की जा रही है. जिसका किराया भी किफायती रखा गया है. आपको बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. जिसमें देश विदेश से लाखों भक्कगण पहुंच रहे हैं . ऐसे में परिवहन को सुलभ बनाने के लिए सभी डिपार्टमेंट अग्रसर हैं. आइये जानते हैं कहां की जाएगी शुरू और कितना होगा किराया? 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: नए साल पर पीएम किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, लाभार्थियों को इस दिन मिलेगा लाभ

क्या रहेगा ट्रेन का शेड्यूल?
22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है. उसी की तैयारियों में सभी विभाग शामिल हो रहे हैं. फ्लाइट्स ही नहीं बल्कि रेलवे भी अयोध्या के लिए विशेष ट्रेन चला रहा है. वंदे भारत ट्रेन की बात करें तो गुरुवार को आनंद विहार टर्मीनल से शुरू की जाएगी. साथ ही यह हफ्ते में 6 दिन चलाई जाएगी. आपको बता दें कि अयोध्या धाम जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस को अप-डाउन के लिए गाड़ी नंबर 22425 और 22426 असाइन किया गया है.

ढाई बजे पहुंचेगी अयोध्या
आपको बता दें कि नॅार्दन रेलवे के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन दिल्ली आनंद विहार टर्मीनल से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर  बजे शुरू होगी.  साथ ही दोपहर के 2 बजकर 30 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. बुधवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी. क्योंकि इस दिन इसके मेंटीनेंस का काम किया जाएगा. यानि कुल 8 घंटे 20 मिनट में ट्रेन अपने निर्धारित स्थान पर पहुंच जाएगी. रास्ते की बात करें तो ट्रेन कानपुर सेंट्रल और लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर रुकेगी. यानि इन स्टेशनों पर ट्रेन ब्रेक लगभग 5- 5 मिनट का रहेगा. ट्रेन कानपुर सेंट्रल 11 बजे व चार बाग लखनऊ स्टेशन 12  बजकर 25 मिनट पर पहुंचेगी. 

अयोध्या से वापसी का टाइम व खर्च
वहीं वापसी की बात करें तो यह ट्रेन अयोध्या धाम जंक्शन से शाम के 3 बजकर 20 मिनट पर चलेगी. साथ ही ट्रेन रात के 11 बजकर 40 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. अब बात करते हैं ट्रेन  वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयरकार का किराया 1625 रुपए है. जबकि एक्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2965 रुपए है.