logo-image

1 जनवरी से बदल गए ये जरूरी नियम, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

New Rules 2024: जिसका लंबे समय से इंतजार था, आखिर वो दिन आ ही गया. जी हां आज 1 जनवरी 2024 है. साल का कैलेंडर बदल गया है. लेकिन कई लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटें है.

Updated on: 01 Jan 2024, 12:29 PM

highlights

  • जीएसटी सहित रुपए-पैसों से जुड़े इन नियमों में  हुआ बदलाव 
  • सिम संबंधी नियम भी हो जाएंगे चेंज, खरीदने पर करना होगा ये काम 
  • छात्र वीजा में बदलाव की तैयारी, आज से होगा बदलाव 

 

नई दिल्ली :

New Rules 2024: जिसका लंबे समय से इंतजार था, आखिर वो दिन आ ही गया. जी हां आज 1 जनवरी 2024 है. साल  का कैलेंडर बदल गया है. लेकिन कई लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटें है. लेकिन तैयारियों के चक्कर में ये भूलना मुश्किल में डाल सकता है. क्योंकि आज से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं. जिनका आम आदमी की जिंदगी से सीधा सरोकार है. कहीं न कहीं आम आदमी की जिंदगी से जुड़े ये नियम खासकर मिडिल क्लास के लिए भारी होंगे. 

यह भी पढ़ें : नए साल पर पूरा करें दिल्ली में घर का सपना, 5 जनवरी से शुरू होगी 2000 फ्लैट्स की बुकिंग शुरू

सिम कार्ड संबंधी नियम
सिम कार्ड संबंधी नियम का हल्ला काफी दिनों से मचा था. लेकिन आज से यानि 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खऱीद के नियम बदल जाएंगे. बिना वेरिफिकेशन वाले विक्रेता सिम नहीं बेच पाएंगे.यदि वे ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो उन्हें 10 लाख रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है. यही नहीं उपभोक्ता को भी सिम कार्ड खऱीद करते समय अपनी पहचान सुनुश्चित करनी पड़ेगी. अन्यथा ऐसे लोगों को सिम नहीं दिया जाएगा. नियम आज से लागू कर दिया गया है. 

जीएसटी दर में भी होगा बदलाव
जीएसटी को लेकर अभी संसय बरकरार है. बताया जा रहा था कि जीएसटी दर 8% से बढ़कर 9% हो जाएगी. लेकिन आभी तक सरकार की ओर से ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. सूत्रों का दावा है कि शाम तक वित्त मंत्रालय ये घोषणआ कर सकता है. आपको बता दें कि यदि जीएसटी की दरों में वृद्धि होती है तो इसका सीधा आसर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. इसलिए नव वर्ष के जश्न में बदलने वाले नियमों को याद रखना भी जरूरी है.. 

छात्र वीज़ा प्रक्रिया में बदलाव
आपको बता दें कि देश के कुछ लोग दूसरे देश में जाकर शिक्षा ग्रहण करते हैं तो उन्हें वीजा की जरूरत होती है. आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय छात्र अब तब तक कार्य मार्ग वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे .  ये नियम भी आज यानि 1 जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है. अब वीजा तब तक के लिए ही मिलेगा जब तर कोर्ष पूरा न हो जाए.सोच-समझकर ही विदेश जाकर शिक्षा लेने का मन बनाएं. क्योंकि बीच में स्विच नहीं कर पाओगे..