logo-image

इन लड़कियों की आई मौज, सरकार करेगी 25,000 रुपए की आर्थिक मदद

Kanya Utthan Yojana 2024: अगर आप भी देश के दूसरे बड़े राज्य बिहार की निवासी हैं ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है.

Updated on: 23 Apr 2024, 10:46 AM

highlights

  • कन्या उत्थान योजना के तहत दिये जाते हैं इंटर पास छात्राओं को पैसे 
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के शुरू हो जाती है छात्रा को आर्थिक मदद मिलना शुरू
  • 10th पास लड़कियों के लिए भी योजना चलाती है सरकार

नई दिल्ली :

Kanya Utthan Yojana 2024: अगर आप भी देश के दूसरे बड़े राज्य बिहार की निवासी हैं ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि बिहार की राज्य सरकार लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कन्या उत्थान योजना चलाती है. जिसके तहत पात्र छात्राओं को 25,000 रुपए की आर्थिक मदद की जाती है. .यही नहीं योजना के तहत हाईस्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को भी आर्थिक मदद दी जाती है. योजना में आवेदन के लिए पात्र छात्रा के पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है. जिसके बाद उसके सीधे खाते में सरकारी मदद भेजी जाती है. जिससे बिटिया आगे की पढ़ाई सुचारू रख सकें.. 

यह भी पढ़ें : Do Dham Yatra: सस्ते में मिल रहा बद्रीनाथ, केदारनाथ के दर्शनों का मौका, मिलेंगी तमाम सुविधाएं

क्या है कन्या उत्थान योजना
कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार की राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती है. योजना के तहत इंटर पास करने वाली छात्राओं को 25,000 रुपए आर्थिक साहयता के रूप में दिये जाते हैं. यही नहीं  मैट्रिक की परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास होने वाली बच्चियों को भी 10 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाती है.  वहीं मैट्रिक में सेकेंड डिवीजन में पास होने वाले सभी अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को योजना के तहत 8 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है. ये आर्थिक मदद छात्राओं को आगे की पढ़ाई में कोई अडचन पैदा न हो इसके लिए दी जाती है. 

15 मई है आवेदन की डेडलाइन
आपको बता दें कि कन्या उत्थान योजना में आवेदन के लिए 15 मई 2024 की तारीख निर्धारित की गई है. अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले  आधिकारिक वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/ पर जाकर  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद हेयर टू अप्लाई पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.  जिसके बाद आप जरूरी डॅाक्यूमेंट्स सब्मिट करके योजना में आवेदन कर सकते हैं... साथ ही फाइनल सब्मिशन के बाद अपना आवेदन पत्र की हार्ड कॅापी ले सकते हैं.