logo-image

किसानों पर एक बार फिर मेहरबान हुई सरकार, 3 लाख रुपए तक के लोन पर छूट की मंजूरी

Loan waiver to farmers: अगर आप किसान हैं और आपने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card)बनवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government)ने किसानों द्वारा लिए गए 3 लाख तक के लोन पर छूट को मंजूरी दे ही है.

Updated on: 19 Aug 2022, 03:06 PM

highlights

  •  क्रेडिट गारंटी में भी किया इजाफा, अब 5 करोड़ हुई क्रेडिट गारंटी 
  • बुधवार को केन्द्रीय मंत्री ने दी थी जानकारी, लेकिन अभी भी असमंजश में हैं  किसान 
  • समय से लोन का पैसा लौटाने पर महज 4 प्रतिशत ही देना होगा ब्याज 

नई दिल्ली :

Loan waiver to farmers: अगर आप किसान हैं और आपने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card)बनवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government)ने किसानों द्वारा लिए गए 3 लाख तक के लोन पर छूट को मंजूरी दे ही है. इसकी घोषणा केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur)बुधवार को कर चुके हैं. लेकिन किसान अभी जागरूकता के अभाव में हैं.  आपको बता दें कि देश में 95 प्रतिशत किसानों ने क्रेडिट कार्ड बनवाया हुआ है. जिसका लाभ वो बाखूबी ले रहे हैं. जानकारी के मुताबिक सरकार किसानों को सस्ती ब्याज दर पर फसली लोन क्रेडिट कार्ड  (credit card) के माध्यम से उपलब्ध कराती है. जिसमें महज 7 प्रतिशत की दर ही ब्याज देना होता है. यही नहीं यदि किसान समय से लोन चुकता करता है तो उसे 3 प्रतिशत की छूट दी जाती है. यानि महज 4 प्रतिशत की दर से पैसा अदा करना होता है.

अब इतनी और छूट
विगत बुधवार केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को जानकारी के देते हुए बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख तक लोन छूट के दायरे में आयेगा.  3 लाख रुपए तक के लोन पर 1.5 प्रतिशत ब्याज दर पर छूट देने का फैसला किया केन्द्रीय कैबिनेट में किया गया है. यही नहीं सरकार ने स्कीम की क्रेडिट गारंटी को भी बढ़ा दिया है. अभी तक क्रेडिट गारंटी की अगर बात करें तो 4.5 लाख करोड़ थी. जिसे बढ़ाकर 5 लाख करोड़ कर दिया गया है. जिससे किसानों को लाभ होगा. यानि प्रति एकड़ लोन की धनराशि में इजाफा हो जाएगा. केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार  ''ईसीएलजीएस के तहत 5 अगस्त 2022 तक लगभग 3.67 लाख करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं''

किसान क्रेडिट कार्ड शुरुवात भी बीजेपी की सरकार ने ही की थी. आज इसका लाभ देश के अधिकतम किसान उठा रहे  हैं. आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड के तहत मिलने वाले लोन से किसान मकान बनाने से लेकर बेटियों की शादी तक करता है. अब सरकार ने इस पर 1.5 प्रतिशत की छूट देकर किसानों को काफी फायदा देने की ओर कदम उठाया है. केन्द्रीय मंत्री ने मोदी सरकार की किसानों के लिए चलाई गई योजनाओं का जिक्र किया. साथ ही सरकार किसानों को लेकर कितनी गंभीर है इसकी जानकारी भी मीडियाकर्मियों को दी.