logo-image

बच्चों के फ्यूचर की चिंता छोड़ा, सरकार की यह स्कीम संवार देगी बेटियों का भविष्य...मिलेगी इतना धन कि...

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana Calculator) की. इस योजना में कोई भी भारतीय अपनी 10 साल के कम उम्र की बेटी के लिए निवेश शुरू कर सकता है

Updated on: 29 Oct 2023, 11:07 AM

New Delhi:

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: हम अक्सर अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं. खासकर अगर हम एक मध्यम आय वाले वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो यह चिंता और बढ़ जाती है. क्योंकि मिडिल या लॉअर मिडिल क्लास में सेविंग करना एक बड़ी चुनौती मानी जाती है. ऐसे में माता-पिता का पूरा ध्यान बच्चों का भविष्य बनाने पर लगा रहा है. यह चिंता और भी ज्यादा तब बढ़ जाती है जब आपके घर में बेटी जन्म लेती हैं. हालांकि आजकल बेटा और बेटियां समान होती है, बल्कि पिछले कुछ सालों में देखने को मिला है बेटिया ही ज्यादा माता-पिता का नाम रोशन ज्यादा कर रही हैं, लेकिन फिर भी माता-पिता को लड़कियों की पढ़ाई और फिर शादी की चिंता लगी ही रहती है. 

यह खबर भी पढ़ें- Qatar: पूर्व नौसेना के आठ अधिकरियों को फांसी देना कतर के लिए मुश्किल, जानें मोदी सरकार की प्लानिंग 

...फिर टेंशन छोड़ कर बेफिक्र हो जाइए

लेकिन अगर आप भी ऐसा ही अनुभव करते हैं तो फिर टेंशन छोड़ कर बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसमें निवेश कर आप अपनी बेटियों के भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. दरअसल, यहां बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana Calculator) की. इस योजना में कोई भी भारतीय अपनी 10 साल के कम उम्र की बेटी के लिए निवेश शुरू कर सकता है. योजना में फिलहाल 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है. स्कीम में खास बात यह है कि इसमें सालान मिनिमम 250 रुपए और मैग्जीमम 1.50 लाख रुपए निवेश करने का प्रावधान है. 21 साल में यह स्कीम मैच्योर हो जाती है और फंड आपकी बिटिया के खाते में ट्रांसफर हो जाती है. आप जितनी कम बेटी की जितनी कम उम्र में निवेश शुरू करेंगे. उतना ही ज्यादा फंड आपको मिल जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा बेहद खराब, जहांगीरपुरी का AQI 400 के पार!

15 साल में मिलेंगी 25 लाख रुपए रकम

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकूटर के हिसाब से अगर आप स्कीम में 5000 रुपए मासिक निवेश करते हैं तो सालाना 60 हजार रुपए का निवेश होगा. इस तरह से 15 साल में आप कुल 9,00,000 रुपए का निवेश होगा. कैलकुटर के अनुसार आपको 15 साल में कुल निवेश पर 16, 46, 062 रुपए कता ब्याज मिलेगा और मैच्योरिटी पर 25, 46, 062 रुपए का बड़ा फंड मिलेगा.