logo-image

अब बेटी की शादी कि चिंता छोड़ो, 21 साल बाद मिलेंगे 60 लाख रुपए! जानें क्या स्कीम

Sukanya Samriddhi Yojana: आदमी के जीवन में एक बड़ी जिम्मेदीर होती है, उसकी शिक्षा से लेकर उसकी शादी तक के लिए मां-बाप कई तरह की वित्तीय योजनाएं बनाते हैं, लेकिन सरकार इस योजना से जुड़ने के बाद आप इस टेंशन से मुक्त हो सकते हैं

Updated on: 03 Sep 2023, 06:14 PM

New Delhi:

Sukanya Samriddhi Yojana: क्या आप निम्न या मध्यम आय वर्ग श्रेणी से आते हैं और बिटिया की शादी और उसकी अच्छी पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं तो टेंशन मत लीजिए. आपकी बिटिया की पढ़ाई से लेकर शादी तक की जिम्मेदारी अब सरकार उठाने जा रही है. आपको तो बस सरकार की एक स्कीम से जुड़ना होगा. सरकार की इस स्कीम से जुड़कर आपकी बेटी की उम्र 21 साल होने तक उसको 60 लाख रुपए तक की रकम मिल सकती है. दरअसल, यहां हम जिक्र कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना का. स्मॉल सेविंग एवं लॉंग टर्म निवेश के लिए यह एक बेहतरीन योजना है, जो आपकी लाड़ली के भविष्य को सुरक्षित करती है. इस योजना में आपके निवेश पर 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2015 में की थी

दरअसल, सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2015 में की थी. यह योजना 21 साल के लिए. लेकिन खास बात यह है कि बिटिया के माता-पिता को स्कीम में पैसा शुरुआती 15 साल तक ही जमा करना पड़ता है. जिसके बाद छह साल तक बिना पैसा जमा किए ही यह स्कीम सुचारू बनी रहती है. इस स्कीम के तहत 10 साल से कम उम्र वाली बेटियों का अकाउंट माता-पिता के नाम पर खोला जाता है. जहां तक निवेश की बात है तो आप सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की सालाना रकम जमा कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2023 तक करीब 3 करोड़ लोग इस योजना के अंतर्गत अपना खाता खोल चुके हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना 21 साल में मैच्योर हो जाती है

जानकारी के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना 21 साल में मैच्योर हो जाती है. मतलब 21 साल की अवधि पूरी होने पर आप पूरी रकम निकाल सकते हैं. इसके साथ ही बेटी की उम्र 18 साल होने पर भी आप उसकी पढ़ाई के लिए अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं. पढ़ाई के लिए आप कुल अमाउंट का 50 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं. जिसके बाद बेटी की शादी के लिए शेष 50 प्रतिशत की रकम भी निकाली जा सकती है. लेकिन यह पैसा 21 साल की अवधि पूरा होने पर ही मिलेगा. 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है. एक रिकॉर्ड के अनुसार अगर आप बेटी के जन्म के समय हर महीने 12,500 रुपए जमा करते हैं तो एक साल में डेढ़ लाख रुपए तक की रकम जमा करते हैं. इस हिसाब से 15 साल में आज 22,50, 000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करते हैं. अब 8 प्रतिशत के गणित से देखें तो 15 साल में आपको 44,84,534 रुपए मिलती हैं. जबकि 21 साल पूरे होने तक आपको 67,34,534 रुपए की रकम मिलती है.