logo-image

SBI: कैसे लें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की डोरस्टेप सेवाएं, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

कुछ चुनिंदा ग्राहकों के लिए देश के सबसे बैंक एसबीआई ने डोरस्टेप सेवाएं शुरू की हैं. जिसमें आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि बैंक आपको घर पहुंचेगा. हलांकि सुविधा की एवज में बैंक आपसे कुछ सर्विस चार्ज भी वसूलेगा.

Updated on: 08 Aug 2023, 12:52 PM

highlights

  • अब आपके घर पहुंचेगा बैंक, SBI ने डोरस्टेप सेवाएं की शुरू
  • खाता खुलवाने से लेकर कैश निकालने तक सभी सुविधा मिलेंगी घर पर 
  • टोल फ्री नंबर पर कॅाल कर ले सकते हैं बैंकिंग सेवाओं का लाभ 

नई दिल्ली :

SBI Banking facilities: देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए कई तरह की सुविधाएं लॅान्च करता रहता है. कोरोनाकाल में एसबीआई ने डोरस्टेप सेवाएं लॅान्च की थी. लेकिन ग्राहक अभी भी असमंजस में हैं आखिर इन सुविधाओं का लाभ कैसे लें. क्योंकि डोरस्टेप सेवा के तहत बैंक कर्मचारी आपके कैश निकाशी के लिए आपके घर पहुंचता है. हालांकि उसका कुछ नॅामिनल चार्ज भी बैंक को पे करना होता है. लेकिन ग्राहक की बैंक जाने की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाती है. आइये जानते हैं कौन ले सकता है डोरस्टेप सेवाओं का लाभ? 

यह भी पढ़ें : Paytm Travel Sale: रक्षाबंधन से पहले पेटीएम का तोहफा, फ्लाइट्स से लेकर ट्रेन व बसों में भारी डिस्काउंट

चुनिंदा ग्राहकों को मिलेगी सुविधा
आपको बता दें कि डोरस्टेप सुविधा का लाभ बैंक के चुनिंदा ग्राहकों के लिए है. डोरस्टेप सुविधा के तहत आप कैश जमा करने से लेकर निकालने तक व चैक ड्राफ्ट करने तक सभी काम कर सकते हैं. सुविधा का लाभ लेने के लिए संबंधित ग्राहक को टोल फ्री नंबर पर कॅाल करना होगा.  इसके बाद बैंक कर्मचारी आपके दरवाजे पहुंचेगा और आपको डोरस्टेप के अंतरगत आने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. हालाकि इस सेवा के तहत आप सिर्फ 20,000 ही जमा कर सकते हैं. साथ ही इतना ही कैश आप निकाल भी सकते हैं. 

लगता है सर्विस चार्ज 
आपको बता दें कि डोरस्टेप सेवा पूरी तरह फ्री नहीं है. इसमें आपको सर्विस चार्ज के रूप में 60 रुपये और फाइनेंशियल सर्विस के लिए 100 रुपये देने होंगे. साथ ही इस पैसे पर जीएसटी भी लगाया जाएगा. आपको बता दें कि शुरूआत में ये सुविधा कोरोनाकाल के दौरान शुरू की गई थी. लेकिन बाद में इसे बंद भी कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि अब इसे फिर से शुरू किया जा रहा है. लेकिन इस सुविधा का लाभ केवल ऐसे ग्राहक ही ले सकेंगे. जिनका घर बैंक से 5 किमी की दूरी पर है. एसबीआई ने ये सुविधा केवल ऐसे ग्राहकों के लिए शुरू की थी. जो दिव्यांग हैं या सीनियर सिटीजन है..