logo-image

Rakshabandhan Special: सिर्फ 10 रुपए में भाइयों के पास पहुंचेगी राखी, बहनों को भा रही डाक विभाग की स्पेशल सुविधा

Rakshabandhan Special: रक्षाबंधन के मौके पर डाक विभाग का एनवलप लिफाफा बहनों को खूब पसंद किया जा रहा है. क्योंकि इसमें बहनों की राखी सुरक्षित भाइयों तक पहुंच रही है.

Updated on: 28 Aug 2023, 04:32 PM

highlights

  • डाक विभाग ने जुलाई में लॅान्च की थी सुविधा,  स्पेशल एनवेलप के माध्यम से राखी पहुंचने में नहीं होगी कोई चूक 
  • डाक विभाग ने निकाला स्पेशल लिफाफा, वाटर प्रूफ की वजह से खराब होने की चिंता खत्म 

नई दिल्ली :

Rakshabandhan Special: भाई-बहन के महापर्व रक्षाबंधन का त्योहार आने में सिर्फ 2 दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में बहनों को डाक विभाग की स्पेशल सुविधा काफी भा रही है.  क्योंकि इसी साल जुलाई में विभाग ने  एनवलप लिफाफा लॅान्च किया था. जो बहनों की राखी भाइयों तक पहुंचाने में काफी मदद करेगा. भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) द्वारा जारी सुरक्षित और स्पेशल एनवेलप (special envelope)पूरी तरह से वाटर प्रूफ है. जो बहनों को काफी भा रहा है.  सुविधा की खास बात ये है कि यह सिर्फ 10 रुपए में बहनों को मिल रही है.  

यह भी पढ़ें : E-Shram: भूलकर भी न करें ये गलती, हाथों से चले जाएंगे 2 लाख रुपए

सिर्फ 10 रुपए रखी गई कीमत 
ये इनवेलप बहन द्वारा भाई को भेजी गई राखी को सही सलामत उन तक पहुंचाएगा फिर चाहे बारिश में ये लिफाफा भीग भी जाए लेकिन इनवेलप के अंदर रखा बहन का प्यार भाई तक सुरक्षा से पहुंच जायेगा. आपको बता दें कि लिफाफे की कीमत भी बेहद किफायती रखी गई है. सिर्फ 10 रुपए में आप देशभर में कहीं भी राखी भेज सकते हैं. आपको बता दें कि पहले बहनों द्वारा भेजी गई राखी भाइयों तक सुरक्षित नहीं पहुंचती थी. समस्या को देखते हुए डाक विभाग ने सुविधा शुरू की है. ताकि किसी भी सूरत में राखी खराब न हो पाए. 

कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी
विभागीय अधिकारियों ने बताया राखी के त्योहार को देखते हुए स्पेशल लिफाफा तैयार  कराया है. जो पूरी तरह से सुरक्षित है. आपको बता दें कि यह लिफाफा आकर्षक के साथ-साथ वाटर प्रूफ है. उन्होंने बताया कि राखिया अपने सही स्थान पर समय पर पहुंचे इसके लिए कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी भी लगा रखी है. वहीं, डाकघर में कुछ ग्राहकों ने इसे एक अच्छी पहल बताया है, लेकिन इसकी कीमतों को लेकर उन्होंने एतराज जताया है. ग्राहकों ने कहा कि विभाग को यह लिफाफे ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने चाहिए थे. क्योंकि इनको भेजने के लिए स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री का चार्ज अलग से वसूला जा ही रहा है.