logo-image

Post Office: ये सरकारी स्कीम कर देगी मालामाल, अकाउंट में क्रेडिट होंगे इतने रुपए

Post Office Saving Scheme: अगर आप बिना जोखिम के निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपको बहुत काम की है. क्योंकि किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)नामक स्कीम आपके बहुत काम की हो सकती है.

Updated on: 08 Jun 2022, 09:22 PM

नई दिल्ली :

Post Office Saving Scheme: अगर आप बिना जोखिम के निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपको बहुत काम की है. क्योंकि किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)नामक स्कीम आपके बहुत काम की हो सकती है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम सबसे अधिक पॉपुलर है, क्योंकि इसमें शानदार रिटर्न मिलने के साथ अपका पैसा भी सुरक्षित रहता है. आप छोटी सी राशि से भी इस स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. पैसे को डबल (Money Double) करने के लिए भी लोग इस स्कीम का खूब इस्तेमाल करते हैं. साथ ही ये पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बिना जोखिम की होती है.

यह भी पढ़ें:  Gold prize: सोना फिर हुआ रिकॅार्ड सस्ता, 22120 रुपए प्रति 10 ग्राम में खरीदें सोना

पैसा होता है डबल 
किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने वालों को 6.9 फीसदी के दर से ब्याज (Kisan Vikas Patra Interest Rate) मिलता है. आप 1000 रुपये से इस स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. अगर आप स्कीम खरीदने के एक साल के भीतर ही इसे वापस कर देते हैं, तो आपको किसी भी तरह के ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा. किसान विकास पत्र में आपकी निवेश राशि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में डबल हो जाती है. आज देश में लाखों लोग किसान विकास पत्र में निवेश करने के बाद अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं.

ये लोग कर सकते हैं निवेश 
किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के तहत 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है. 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई वयस्क खाता खुलवा सकता है. नाबालिग की उम्र 10 साल पूरी होने पर खाता उसके नाम हो जाता है. इसके अलावा तीन व्यक्ति एक साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इस स्कीम का लाभ देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस से उठाया जा सकता है. यही नहीं इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको इंकम टेक्स में भी छूट मिलती है. साथ ही आप लोन भी ले सकते हैं.