logo-image

Post Office: शानदार है ये सरकारी स्कीम, प्रतिमाह अकाउंट में क्रेडिट होंगे 2500 रुपए

Post office scheme: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता सता रही है ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस सरकारी स्कीम में एमुश्त निवेश करने के बाद आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी. इस सेविंग स्कीम के तहत एकमुश्त निवेश किया गया जाता

Updated on: 21 Mar 2023, 02:40 PM

highlights

  • सिर्फ एक बार के निवेश पर जीवनभर पाएं पेंशन का लाभ 
  • सिर्फ 10 साल की उम्र में ही खुलवा सकते हैं योजना के तहत खाता

नई दिल्ली :

Post office scheme: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता सता रही है ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस सरकारी स्कीम में एमुश्त निवेश करने के बाद आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी. इस सेविंग स्कीम के तहत एकमुश्त निवेश किया गया जाता है. साथ ही जीवनभर पेंशन के रूप में प्रतिमाह 2500 रुपए मिलते रहते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम  (post office savings scheme) से जुड़ने के लिए उम्र की कोई शर्त नहीं है.  10 साल का बच्चे के नाम भी सेविंग खाता खुलवाया जा सकता है..

यह भी पढ़ें : Pension Scheme: सिर्फ 2 रुपये का निवेश बना देगा धनवान, हर माह मिलेंगे 3,000 रुपए

प्रतिमाह मिलेगा ब्याज 
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम इसलिए भी खास है, क्योंकि मूल पैसा आपका जमा रहता है. साथ ही प्रतिमाह आपको ब्याज भी मिलता है. जिसे आप बच्चों के ट्यूशन पर खर्च कर सकते हैं. या अन्य किसी घर के खर्च में यूज कर सकते हैं. यही नहीं यदि आप ज्यादा इनकम चाहते हैं तो निवेश को बढ़ाना पड़ेगा.  जितना ज्यादा आप एमुश्त निवेश करेंगे आपको ब्याज उतना ही ज्यादा मिलता रहेगा. साथ ही 60 साल की उम्र पूरी होने पर 2500 रुपए प्रतिमाह पाएं..

ऐसे होती है इनकम कैल्कुलेट  
यदि आप अपने 10 साल के बच्चे के नाम पोस्ट ऑफिस का सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं साथ ही उसमें 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 6.6 की ब्याज दर से 1100 रुपए प्रतिमाह बनता है.  यदि लगातार 5 साल तक आप पैसे को जमा रखते हैं  तो आपको 66 हजार रुपए  ब्याज  का मिलता है. साथ ही 2 लाख रुपए आपके सुरक्षित रहते हैं. जैसे-जैसे निवेश का पैसा बढेगा मंथली इंकम भी बढ़ जाएगी. इसलिए यदि आपका मन छोटा निवेश करने का है तो बिना देर किये आप स्कीम से जुड़ सकते हैं.