logo-image

PMSBY: सिर्फ एक रुपए का निवेश बना देगा धनवान, जरूरत पर मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर

केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना का लाभ आज देश में करोड़ों लोग ले रहे हैं. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में इतने ही लोग इसका लाभ नहीं ले पाते हैं. आइये जानते हैं योजना की ज्यादा जानकारी.

Updated on: 26 Jun 2023, 04:25 PM

highlights

  • सरकारी स्कीम के तहत जमा करने होंगे एक साल में सिर्फ 12 रुपए
  • पीएम सुरक्षा बीमा योजना से जुड़कर उठा सकते हैं लाभ
  • आंशिक या पूर्ण रूप से विकलांग होने पर भी मिलती है आर्थिक मदद 

नई दिल्ली :

PMSBY Update: सरकार हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ ऐसी स्कीम चलाती है. जिससे आमजन को काफी फायदा होता है. आज हम यहां बात कर रहे हैं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की. जिसमें सिर्फ 1 रुपए प्रतिमाह के निवेश में पात्र लोगों को 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है. यानि सालाना सिर्फ 12 रुपए में आप 2 लाख की मदद जरूरत पड़ने पर सरकार से पा सकते हैं.  हालांकि योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी पात्रता रखी है. जिसे पूरा करने के बाद आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ सकते हैं... 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: पीएम किसान निधि को लेकर हुए 4 बड़े बदलाव, पात्र किसानों से तुरंत फॅालो करने की अपील

क्या है पात्रता? 
आपको बता दें कि पीएम सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. साथ ही वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो. इसके बाद वह जरूरी आवेदन फॅार्म भरकर योजना से जुड़ सकता है. आपको बता दें कि  विभागीय जानकारी के मुताबिक "बीमाधारक की दुर्घटना में मौत हो जाने या फिर पूरी तरह विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है. जबकि आंशिक तौर पर विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है,,. स्कीम का लाभ लेने के लिए सेविंग अकाउंट की डिटेल्स फिलअप करनी होगी. इसके बात प्रतिमाह 1 रुपया आपके खाते से कटता रहेगा.. 

अन्य जरूरी बातें
पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड बैंक से जोड़ना होगा. इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा. आपको बता दें कि योजना के तहत  1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर होता है, जिसे हर साल बैंक के जरिए रिन्यू कराना होता है. यदि किसी का अकाउंट ज्वाइंट है तो भी आप योजना का लाभ ले सकते हैं.