logo-image

PM Nutrition Scheme: अब स्कूली बच्चों के आए अच्छे दिन, खाते में क्रेडिट होंगे 900 रुपए

PM Nutrition Scheme 2023: अगर आपके बच्चे प्राथमिक या जूनियर हाई स्कूल में पढ़ते हैं तो आपके लिए खुशखबर है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar)बहुत जल्द प्रधानमंत्री पोषण योजना (Prime Minister's Nutrition Scheme)के तहत बच्चों के खाते में

Updated on: 02 May 2023, 03:01 PM

highlights

  • प्राइमरी से जुनियर हाईस्कूल के बच्चों को दी जाएगी आर्थिक मदद 
  • फर्स्ट क्लास से लेकर 8 तक बच्चों को दो कैटेगिरी में बांटा गया 
  • उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी स्कूली बच्चों को मिलेगी मदद 

नई दिल्ली :

PM Nutrition Scheme 2023: अगर आपके बच्चे प्राथमिक या जूनियर हाई स्कूल में पढ़ते हैं तो आपके लिए खुशखबर है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar)बहुत जल्द प्रधानमंत्री पोषण योजना (Prime Minister's Nutrition Scheme)के तहत बच्चों के खाते में कुछ धनराशि डालने वाली है. हालांकि पैसे कब तक बच्चों के खाते में क्रेडिट होंगे इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है. लेकिन आपको बता दें कि प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के खाते में  636 व जूनियर हाईस्कूल के खाते में 901 रुपए डालने की योजना है. 

यह भी पढ़ें : Google Users Alert: गूगल पर भूल से भी सर्च कर दी ये चीज, जाना होगा जेल

कोविडकाल का पैसा होगा जारी 
आपको बता दें कि वर्तमान समय में स्कूल में खाना देने की योजना एमडीएम के माध्यम से चलाई जा रही है. लेकिन कोरोनाकाल के चलते बच्चों को राशन की सुविधा नहीं दी गई. जिसे सरकार अब धनराशि के रूप में बच्चों को देना चाहती है. आपको बता दें कि प्राइमरी के बच्चों को 128 दिन और जूनियर के विद्यार्थियों को 121 दिन की धनराशि देने की योजना बनाई गई है. यही नहीं राशन की सुविधा यथावत चलती रहेगी. गर्मी की छुट्टियों का राशन नहीं दिया जाएगा क्योंकि सरकार पीएम गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत निशुल्क राशन दे ही रही है. 
एमडीएम को आदेश 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बाल पुष्टाहार योजना का क्रियान्व्यन ठीक से कराने के लिए अधिकारियों को आदेश जारी किये गये हैं. साथ ही प्रत्येक जिले की मानिटरिंग लखनऊ से की जा रही है. यही नहीं सरकार की ओर से आदेश दिया गया है  कि बच्चों के अभिभावकों से मिलकर योजना का फीडबैक लें. साथ ही जो भी परिणाम हों उसे संबंधित अधिकारियों को सौंपे. यदि आप स्कीम में धांधली पकड़ में आई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.