logo-image

PM Kisan yojna: 15 नवंबर को खाते में जमा होंगे किसान निधि के 2000 रुपए, 8 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सिर्फ एक दिन बाद किसानों को 15वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा. जानकारी के मुताबिक कुल करोड़ किसानों को पीएम योजना का लाभ मिलेगा.

Updated on: 14 Nov 2023, 11:28 AM

highlights

  • 15 वीं किस्त को लेकर सभी तैयारी हुई पूरी, पीएम मोदी स्वयं खाते में क्रेडिट करेंगे 15वीं किस्त
  • 27 जुलाई को खाते में जमा की गई थी 14वीं किस्त, राजस्थान से पीएम ने दिया था तोहफा
  • 15वीं किस्त को लेकर किसानों का इंतजार अब खत्म हो गया है, तिथि सार्वजनिक कर दी गई

नई दिल्ली :

PM Kisan yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सिर्फ एक दिन बाद  किसानों को 15वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा. जानकारी के मुताबिक कुल करोड़ किसानों को पीएम योजना का लाभ मिलेगा. इसकी सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त 15 नवंबर, 2023 को जारी करेंगे. आपको बता दे कि इससे पहले 27 जुलाई को पीएम निधि की किस्त पीएम मोदी ने राजस्थान से जारी की थी. हालांकि आपको बता दें कि इस बार भी लगभग 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को स्कीम से वंचित कर दिया गया है. ये वही किसान हैं. जिन्होने अभी तक सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो नहीं किया है... 

यह भी पढ़ें : IRCTC: दक्षिण भारत के इन मंदिरों के सस्ते में करें दर्शन, IRCTC ने लॅान्च किया किफायती टूर पैकेज

ऐसे चैक करें स्टेटस
अपना स्टेटस चैक करने के लिए  सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा. इसके  बाद आपको  Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.  जिसके बाद आपको स्किन पर नया पेज दिखाई देगा.नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें. इन तीन नंबरों के जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. इसके बाद आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए.  इसके बाद Get Data पर क्लिक करें. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.

इन्हें नहीं मिलेगी 15वीं किस्त
आपको बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त ऐसे किसानों को नहीं मिलेगी. जिन्होने ईकेवाईसी नहीं कराया है. साथ ही जिन लोगों ने भूलेख सत्यापन नहीं कराया है, ऐसे लाभार्थियों किसानों को भी योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया है.  जानकारी के मुताबिक देशभऱ से 8 करोड़ किसानों को लाभार्थियों की सूची में शामिल किया गया है. बताया जा रहा है कि कल यानि 15 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को देंगे.