logo-image

PF Account Balance Check: इन पांच तरीकों से जानें अपना पीएफ बैलेंस, ये है प्रक्रिया 

हर जॉब करने शख्स की सैलरी का ​कुछ हिस्सा प्रोविडेंट फंड में काटा जाता है. इस लाभ रिटायर होने के बाद मिलता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने सब्सक्राइबर्स की सुविधा के लिए लगातार बदलाव कर रही है.

Updated on: 08 May 2023, 08:48 PM

नई दिल्ली:

अपने पीएफ बैलेंस (PF Balance) को जानने के लिए हर किसी के अंदर उत्सुकता होती है. मगर ज्यादा झंझट होने की वजह से लोग अपना मन मार लेते हैं. मगर अब अपने बैलेंस को जानने के लिए आपकों ज्यादा मशक्कत की जरूरत नहीं होगी. हर जॉब करने वाले शख्स की सैलरी का ​कुछ हिस्सा प्रोविडेंट फंड में काटा जाता है. इसका लाभ रिटायर होने के बाद मिलता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने सब्सक्राइबर्स की सुविधा के लिए लगातार बदलाव कर रही है. ईपीएफओ (EPFO) की अधिकतर सेवाएं अब ऑनलाइन मौजूद हैं. ऐसे में अब पीएफ खाता धारक को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. 

मिस्ड कॉल से जान सकेंगे बैलेंस 

आप आसानी से घर पर ही चेक कर सकते हैं कि आपके पीएफ (PF) खाते में कितनी राशि जमा हो रही है. इसके लिए बस आपको एक मिस्ड कॉल करना होगा. ईपीएफओ (EPFO) पोर्टल पर UAN के साथ मोबाइल नंबर को एक्टिवेट करने की जरूरत है. दूसरा यूएएन (UAN) का बैंक अकाउंट नंबर, आधार या पैन नंबर के     साथ केवाईसी (KYC) होना जरूरी है. इसके बाद यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल देकर अपने जमा पैसे के बैलेंस को जान सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Patym के शेयर में तगड़ा उछाल, ब्रोकरेज कंपनी का दावा-अभी और आएगी तेजी

इस नंबर पर कॉल करके जान सकेंगे बैलेंस

पोर्टल पर ​रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल मारें. यह कॉल दो घंटी बजकर अपने आप कट जाएगी. इसके लिए किसी तरह कोई पैसा नहीं लगेगा. मिस्‍ड कॉल मिलने के कुछ वक्त बाद ही आपके मोबाइल पर ईपीएफओ एसएमएस को भेजा जाएगा. इसके बाद पीएफ खाते की बैलेंस संबंधी जानकारी प्राप्त होगी. 

ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

आपके पीएफ खाते में ब्याज के जमा होने के बाद आप अमाउंट को जांच सकते हैं. PF Account की बची राशि की जांच तरह से हो सकती है. आप ऑनलाइन के साथ एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी पीएफ में जमा राशि को चेक कर सकते हैं. इस तरह से आप जांच सकते हैं. 

SMS से ऐसे करें चेक

जमा राशि को जानने के लिए मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर SMS भेजने पर आपको बैलेंस पता चल जाएगा. 

SMS में आखिरी के तीन अक्षर आप अपनी इच्छा के अनुसार दे सकते हैं. ENG की तरह आप कुल दस भाषाओं को चुन सकते हैं. इसमें अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मराठी, बंगाली, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगू, मलयालम और गुजराती जैसी कुल 10 भाषाएं हैं. 

आपको जानकारी के लिए ये बता दें कि SMS उसी मोबाइल नंबर से भेजना होगा, जो यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ रजिस्टर किया हो. 

EPFO आपके अंतिम पीएफ अंशदान, शेष विवरण और उपलब्ध केवाईसी की सूचना आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS के जरिए भेज दिया जाएगा. 

उमंग ऐप से बैलेंस को जांचे 

1. मोबाइल ऐप उमंग कई प्रकार की सेवाएं देता है. आप अपने यूएएन और ओटीपी (OTP) का इस्तेमाल कर लॉग इन कर सकते हैं. यहां पर ईपीएफ (EPF) बैलेंस को  चेक कर सकते हैं. इसके साथ पीएफ पासबुक को भी पा सकते हैं.  

2.  उमंग ऐप से इस तरह से चेक कर सकते हैं EPF बैलेंस

3.  पहले प्ले स्टोर/ऐप स्टोर से उमंग ऐप को इंस्टॉल कर लें. इसके बाद स्मार्टफोन पर उमंग ऐप को खोल लें. अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव कर लें. 

4. अपने मोबाइल नंबर को पहले पंजीकृत कर लें. 

5. इसके बाद 'All Services' के विकल्प पर जाना होगा. 

6. इस विकल्पों की सूची में 'EPFO' पर जाएं और उसे चुन लें. 

7. ईपीएफ बैलेंस को जानने के लिए 'व्यू पासबुक' पर जाएं. 

8. अपना यूएएन को दर्ज करें और ओटीपी को प्राप्त कर लें. 

9. ओटीपी (OTP) को दर्ज करने के बाद 'लॉगिन' पर जाएं. आपके मोबाइल स्क्रीन पर आगे दिखाई देने वाले स्टेप का पालन करें.

10. बाद में आपकी पासबुक ईपीएफ बैलेंस के साथ स्क्रीन पर दिखाई देगी.