logo-image

Pashu KCC: पशु पालन करने पर भी मिलते हैं 1 लाख 80 हजार रुपए, जानें कैसे उठाएं लाभ

Pashu KCC Update: अगर आपके पास जमीन नहीं है साथ ही आप पशु पालन करते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने बिना जमीन वाले किसानों के लिए भी पशु क्रेडिट कार्ड नाम योजना शुरू की हुई है.

Updated on: 28 Aug 2023, 10:44 AM

highlights

  • सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही चला रखा है पशु क्रेडिट कार्ड 
  • पशु पालने वाले किसानों को आवेदन करने पर मिलती धनराशि
  • ऑफ और ऑनलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकता है पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन 

नई दिल्ली :

Pashu KCC Update: अगर आपके पास जमीन नहीं है साथ ही आप पशु पालन करते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने बिना जमीन वाले किसानों के लिए भी पशु क्रेडिट कार्ड नाम योजना शुरू की हुई है. जिसके माध्यम से आपको डेढ़ लाख से लेकर 2 लाख रुपए तक का आर्थिक लाभ सरकार की ओर से दिया जाता है. इसका लाभ पाने वाले पशु किसानों को क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर भी आवेन करना होता है. हालांकि किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन में कुछ पेशानियां आती हैं जैसे 12 साला आदि निकलवाना होता है. पशु क्रेडिट कार्ड का आवेदन बिल्कुल आसान है. साथ ही आपको ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी दी जाती है... 

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब सस्ते में करिये श्रीलंका की सैर, रामायण से जुड़े खास स्थानों पर घूमने का मिलेगा मौका

केसीसी की तर्ज की गई थी शुरुआत
दरअसल, किसान क्रेडिट कार्ड देश में कई सालों से संचलित है. लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड की बाध्यता है कि जिसके पास जमीन है वही इसका लाभ उठा सकता है. लेकिन देश में करोडो़ं कि संख्या में ऐसे किसान भी हैं, जो पशुपालन कर अपना गुजारा करते हैं. सरकार ने पशु किसानों की परेशानी को देखते हुए केसीसी की तर्ज पर ही 2020 में पशु क्रेडिट  कार्ड लॅान्च किया था. जिसके चलत पात्र पशु किसान को डेढ़ लाख से लेकर 2 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद की जाती है. लेकिन जानकारी के अभाव में सरकारी योजना दम तोड़ती नजर आ रही है. लोग किसान क्रेडिट कार्ड तो बनवाते हैं. लेकिन पशु क्रे़डिट कार्ड की चाल बहुत धीमी है . 

आवेदन का तरीका
आपको बता दें कि जिस प्रकार आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपनी निकटवर्ती बैंक शाखा से संपर्क करते हैं, ठीक वैसे ही पशु क्रेडिट कार्ड में भी आपको बैंक फिल्ड ऑफिसर से मिलना होगा. साथ ही पशु क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॅार्म लेकर जरूरी डॅ्ाक्यूमेंट के साथ वापस सब्मिट करना होगा. इसके आलावा पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.  इसके बाद कुछ औपचारिकता के बाद आपको बैंक लगभग 1.80 रुपए तक लोन मिल सकता है. जिस पर किसान क्रेडिट कार्ड के जितना ही ब्याज आपको देना होगा. यदि आप अपने खाते को ठीक से चलाते हैं तो क्रेडिट कार्ड पर आपको 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी.