logo-image

Onion Price Hike: महंगी प्याज की चिंता हुई खत्म, सरकार ने किया ये खास इंतजाम

Onion Price Hike: फेस्टीव सीजन में प्याज के दाम एक बार फिर आसमान छूने लगे हैं. रिटेल में प्याज लगभग 47 रुपए प्रति किग्रा तक बेची जा रही है.

Updated on: 28 Oct 2023, 01:29 PM

highlights

  • प्याज का 'बफर स्टॉक' बेचने की तैयारी में सरकार, बनाया प्लान
  • फिलहाल 47 रुपए प्रतिकिग्रा तक पहुंचे प्याज के दाम
  • बफर स्टॅाक बेचने से प्याज  के बढ़ते दामों पर लगेगा अंकुश

नई दिल्ली :

Onion Price Hike: फेस्टीव सीजन में प्याज के दाम एक बार फिर आसमान छूने लगे हैं. रिटेल में प्याज लगभग 47 रुपए प्रति किग्रा तक बेची जा रही है. प्याज के बढ़ते दामों को देखते हुए अब केन्द्र सरकार एक्शन में आ गई है. क्योंकि पांच राज्यों के चुनाव पर प्याज के दामों का असर पड़ सकता है.  इसलिए सरकार ने प्याज के दामों को कंट्रोल करने के लिए उसका बफर स्टॅाक बेचने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि बफर स्टॅाक के मार्केट में आते ही प्याज के दाम अपने मूल दाम पर लौट आएंगे.  इसकी तैयारी की जा चुकी है.

यह भी पढे़ें : PM Kisan yojna: इन 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 15वीं किस्त, सरकार ने बनाई सूची

25 रुपए किलो होगी कीमत 
प्याज की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए मोदी सरकार ने अहम फैसला लिया है.  बफर स्टॅाक के बाद मार्केट में प्याज की कीमत 25 रुपये किलो हो जाएगी.  उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल खुदरा बाजार में इस वक्त प्याज की कीमत 30 रुपये प्रति किलो के दर से बिक रहा है. वहीं इस समय रिटेल बाजार में प्याज की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. कहीं कहीं इससे भी ज्यादा यानि 50 रुपए प्रति किग्रा भी प्याज की कीमत है...पीटीआई की खबर के मुताबिक यदि ऐसा ही चलता रहेगा तो वो दिन दूर नहीं जब प्याज टमाटर की तरह सबके आंसू निकाल देगी. 

मार्केट में 'बफर स्टॉक' की हो रही बिक्री
कंज्यूमर अफेयर्स सचिव रोहित कुमार सिंह ने पीटीआई ने बात करते हुए कहा कि "बाजार में प्याज की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए अगस्त 2023 से ही प्याज के बफर स्टॉक को बाजार में रिलीज किया जा रहा है. सरकार की कोशिश है कि मार्केट में प्याज की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे और कीमत कंट्रोल में रहे,,. प्याज को महंगा होने के कई कारण सामने आ रही हैं. क्योंकि इस बार खरीफ की फसल की बुआई देरी से हुई है.. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के डाटा के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 में केंद्र सरकार NAFED और NCCF में कुल 5 लाख टन प्याज के बफर स्टॉक की बिक्री बाजार में करने वाली है.