logo-image

NPS: शादीशुदा लोगों के आए अच्छे दिन, सरकार ने हर कपल को 72,000 रुपए देने की बनाई योजना

अगर आप छोटे व्यापारी हैं और शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने एनपीएस योजना के तहत ऐसे लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शानदार स्कीम की शुरुआत की है.

Updated on: 14 Jun 2023, 06:51 PM

highlights

  • स्कीम का लाभ लेने के लिए प्रति कपल को करने होंगे 200 रुपए निवेश 
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना सरकार का उद्देश्य
  • इच्छुक व्यक्ति को करना होगा कुछ डॅाक्यूमेंटेशन प्रोसेस 

नई दिल्ली :

Married Scheme 2023: केन्द्र सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कोई न कोई योजना चलाती रहती है.  ताजा जानकारी के मुताबिक एनपीएस के तहत अब शादीशुदा कपल को ध्यान में रखकर स्कीम डिजाइन की गई थी. जिसमें कपल को प्रतिमाह 200  रुपए का निवेश करना है. इसके बाद महत्वपूर्ण समय पर 72 हजार पाने का हकदार हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक नेशनल पेंशन स्कीम के तहत सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है. जिसके लिए पात्र जोड़े को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. सिर्फ 2 मिनट में ही एनपीएस के तहत आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं..  

यह भी पढ़ें : Noida Authority: ग्रेटर नोएडा में जमीन लेने का सुनहरा मौका, 10,000 लोगों को मिलेंगी नौकरी

स्कीम की खास बातें
अगर आप स्कीम के लेने के इच्छुक हैं तो तत्काल इस सरकारी स्कीम से जुड़कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. हालांकि जिन जोडों का सालाना टर्नओवर  1.5 करोड़ से कम हैं वे ही लोग इसका लाभ ले सकते हैं. साथ ही स्कीम का लाभ लेने के लिए छोटे व्यापारी और दुकानदार शामिल हैं. 18 से 40 वर्ष का कोई भी छोटा व्यापारी स्कीम से जुड़कर अपने सपने साकार कर सकता है. ताजा जानकारी के मुताबिक इसमें निवेश की धनराशि को बढ़ाया भी जा सकता है. उसी हिसाब से आपको मिलने वाली पेंशन की धनराशि भी बढ़ जाएगी.

जीवन साथी को जीवनभर मिलेगी पेंशन 
आपको बता दें कि स्कीम के तहत यदि पति-पत्नी दोनों योग्य हैं तो दोनों ही इसका हिस्सा बन सकते हैं. जिसके बाद 60 साल का होने पर दोनों को संयुक्त तौर पर 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे यानी उन्हें 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी. आपको बता दें कि यदि किसी निवेश की उम्र 30 साल है तो उसे 100 रुपए प्रतिमाह निवेश करना होगा. वहीं यदि आपकी उम्र ज्यादा है तो 200 रुपए प्रतिमाह जमा करना होगा. पति व पत्नी दोनों भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर निवेश कर सकते हैं. जिसके बाद दोनों को लगभग 72 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलेगी. यह पेंशन आपको जीवन के ऐसे पड़ाव पर मिलेगी, जब पैसे की बहुत जरूरत होती है.