logo-image

अब मेडिकल हिस्ट्री से लेकर अस्पताल में बेड तक की जानकारी मिलेगी ऑनलाइन

अस्पतालों में आने वाले मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री को डॉक्टर्स सिर्फ एक क्लिक में जान सकेंगे. साथ ही मरीजों को सहूलियत के लिए भी सरकार ने योजना बनाई है.

Updated on: 20 Jan 2021, 09:24 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा प्लान तैयार किया है. अब राजधानी के सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री को डॉक्टर्स सिर्फ एक क्लिक में जान सकेंगे. साथ ही मरीजों को सहूलियत के लिए भी सरकार ने योजना बनाई है. राजधानी के किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं, किस बीमारी के डॉक्टर्स कब ओपीडी में बैठेंगे, कहां किस जांच की सुविधा मिल पाएगी, इस सब बातों की जानकारी मरीजों की घर से ही मिल जाएगी, इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: संसद की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सब्सिडी वाला खाना, ओम बिड़ला का ऐलान [

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को आपस में जोड़ने की योजना पर काम तेज कर दिया है. दिल्ली सरकार योजना के तहत एक ऐप आधारित कॉल सेंटर खोलने की तैयारी में है. इसके तहत मरीज कॉल सेंटर पर ही फोन करके सारी जानकारी हासिल कर पाएंगे. इस संबंध में दिल्ली के स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग ने सार्वजनिक सूचना भी जारी कर दी है. सरकार का कहना है कि हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच सकें, इसको ध्यान में रखकर सरकार सूचना प्रबंधन को बेहतर बनाना चाहती है.

बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी जानकारी एक जगह क्लाउड सर्वर पर ही उपलब्ध होगी. जिससे पता चल पाएगा कि कौन से अस्पताल में किस तरह की सुविधा उपलब्ध है. रिपोर्ट के अनुसार, पहले चरण में सिर्फ दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध होगी. जिसके बाद अगले चरण में निजी अस्पतालों को भी इससे जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1 हजार निवेश कर हो जाएंगे मालामाल, जानें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के फायदे

सरकार का इस व्यवस्था को इसी साल अगस्त तक शुरू करने का लक्ष्य है. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आगामी बजट में अलग से इस पर सरकार की ओर से प्रावधान लाया जा सकता है. अधिकारियों की मानें तो सरकार ने अपने अस्पताल, पॉली क्लीनिक और डिस्पेंसरी को क्लाउड सर्वर के जरिए आपस में जोड़ने का काम भी शुरू कर दिया है.