logo-image

अब PF पर भी खतरे की घंटी, खाली हो सकता है अकाउंट, EPFO ने किया अलर्ट

EPFO Alert: डिजिटली ठगों (online fraud)ने अब पीएफ खातों को निशाना बनाना शुरू किया है. जिसके बाद भविष्य निधि संगठन ने ट्वीट कर अलर्ट जारी किया है. साथ ही चेतावनी दी है कि किसी भी सूरत में अपनी निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें.

Updated on: 12 Feb 2023, 06:34 PM

highlights

  • डिजिटली ठगों ने अब पीएफ खातों को बनाया निशाना
  • लोगों से फोन कॅाल पर ईपीएफओ कर्मचारी बनकर मांग रहे पर्सनल जानकारी 

नई दिल्ली :

EPFO Alert: डिजिटली ठगों (online fraud)ने अब पीएफ खातों को निशाना बनाना शुरू किया है. जिसके बाद भविष्य निधि संगठन ने ट्वीट कर अलर्ट जारी किया है. साथ ही चेतावनी दी है कि किसी भी सूरत में अपनी निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें. अन्यथा पीएफ खाता (pf account)भी खाली हो सकता है. ईपीएफओ (EPFO)ने ट्वीट किया कि अगर कोई व्‍यक्ति खुद को संस्‍था का सदस्‍य बताकर आपके अकाउंट से जुड़ी या दूसरी गोपनीय जानकारियां मांगता है तो उसे बिलकुल ना दें. अन्यथा आपकी वर्षों की कमाई फुर्र हो सकती है..

यह भी पढ़ें : Family Benefit Scheme: इन परिवारों को मिलेगी 30,000 रुपए की आर्थिक मदद, जानें डिटेल्स

न दें कोई भी निजी जानकारी 
ईपीएफओ ने चेतावनी दी है कि अगर किसी भी सब्सक्राइबर्स के पास कॅाल आती है तो उसे कोई भी पीएफ से जुड़ी जानकारी शेयर न करें. क्योंकि पीएफ कार्यालय आपसे कभी भी इस तरह की जानकारी नहीं मांगता है. पीएफ की ओर से किये गए ट्वीट में जानकारी दी गई है कि सभी सब्सक्राइबर्स फर्जी कॅाल या मैसेज से सावधान रहें. अन्यथा गच्चा खा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक आजकल ऑनलाइन फ्रॅाड करने वालों ने सबसे सुरक्षित संस्था ईपीएफओ में भी सेंध लगाने का तरीका खोजा है. हालांकि अभी तक कुछ फ्रॅाड नहीं कर पाएं हैं. 

यह भी पढ़ें : UP में हर 15 किमी पर मिलेगा चार्जिंग प्वाइंट, मुख्यमंत्री योगी का ऐलान

ऐसे बरतें सावधानी 
ईपीएफओ ने कहा है कि किसी भी कॅाल पर यूएएन, आधार, पैन जैसी जानकारी शेयर न करें.  क्योंकि कभी भी ईपीएफओ सदस्यों की इस तरह की जानकारी नहीं मांगता है. यदि फोन कॅाल  करने वाला अपने को ईपीएफओ का कर्मचारी बताता है तो भी उसे कोई भी जानकारी शेयर न करें. साथ ही उसके झांसे में भी न आएं.