logo-image

इन Ration Card धारकों के सामने आई नई मुशीबत, नहीं मिल रहा फ्री राशन

Ration Card Update: अगर आप यूपी से हैं और फ्री राशन कार्ड लाभार्थी (free ration card beneficiary) हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यूपी के कुछ जिलों में फ्री राशन नहीं मिल रहा है.

Updated on: 11 Jul 2022, 11:02 AM

highlights

  • चावल की आपूर्ति न होना बना बड़ी वजह 
  • हालाकि विभाग ने बहुत 15 जुलाई तक हालात ठीक होने की बात कही

नई दिल्ली :

Ration Card Update: अगर आप यूपी से हैं और फ्री राशन कार्ड लाभार्थी (free ration card beneficiary) हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यूपी के कुछ जिलों में फ्री राशन नहीं मिल रहा है. इसकी वजह विभाग ने चावल की आपूर्ति न होना बताया है. हालाकि बताया जा रहा है कि 15 जुलाई तक चावल की भरपूर मात्रा में आपूर्ति होने लगेगी. उसके बाद फ्री राशन (free ration) लेने वालों की परेशानी का समाधान भी हो जाएगा. आपको बता दें कि प्रदेश की ज्‍यादातर दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक की ही आपूर्त‍ि हुई है. अब यहां चावल पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है. जिसकी समय-सीमा 15 जुलाई बताई जा रही है. ऐसे में राशनकार्ड धारकों को परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें : UP में मांसाहारियों के लिए बड़ा झटका, इन रास्तों पर नहीं बिकेगा नॅानवेज

दरअसल, राशन की दुकानों पर चावल आपूर्ति नहीं होने से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन वितरण की अनुमति नहीं दे रही है. इससे राशन कार्ड धारक इंतजार करने को मजबूर हैं. चावल की आपूर्त‍ि में देरी होने के बारे में जानकारी करने पर पता चला है कि भारतीय खाद्य निगम के गोदाम में ऑडिट होने के कारण राशन दुकानों पर चावल पहुंचने में देरी हो रही है. उम्‍मीद है कि जल्‍द चावल पहुंचने के बारे राशन वितरण शुरू हो जाएगा. साथ ही विभाग ने जानकारी दी है फेक खबरों के चक्कर में न आएं. बहुत जल्द फिर से फ्री राशन शुरू कर दि जायेगा.

आपको बता दें कि इससे पहले मई में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि यूपी की योगी सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है. यह भी कहा गया कि राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों से सरकार वसूली करेगी. यह खबर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी रही. हालाकि सरकार ने ऐसी किसी भी खबरों को फेक बताकर तभी विराम लगा दिया था. साथ ही कहा था कि अभी नए आदेशों तक सभी पात्र राशनकार्ड धारकों को फ्री राशन मिलता रहेगा.