logo-image

खुशखबरीः 10 दिसंबर को सवा करोड़ महिलाओं को खाते में आएंगे 1250 रुपए, क्या लिस्ट में आपका भी नाम

Ladli Behna Yojana: यूं तो सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हुई हैं. लेकिन इनमें कुछ ऐसी भी योजनाएं हैं, जो पिछले कुछ दिनों में ज्यादा चर्चा में रही हैं.

Updated on: 06 Dec 2023, 08:47 PM

दिल्ली :

Ladli Behna Yojana: यूं तो सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हुई हैं. लेकिन इनमें कुछ ऐसी भी योजनाएं हैं, जो पिछले कुछ दिनों में ज्यादा चर्चा में रही हैं. इनमें एक ऐसी योजना मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू की है, जिसमें राज्य की लगभग सवा करोड़ महिलाओं को सीधी आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है. इस योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी  के माध्यम से 1250 रुपए हर महीने डाले जाते हैं.  इस योजना की अगली किस्त इसी रविवार को लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी.  

1250 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए की जाएगी राशि

दरअसल,  हम यहां  बात  कर रहे हैं लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की. इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चालू वर्ष 2023 को की थी. उस समय योजना  के तहत लाभार्थी  महिलाओं के खातों में एक हजार रुपए की धनराशि डाली  जाती थी,  जिसको बाद में बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया  गया.  अब माना जा रहा है कि योजना के तहत मिलने वाली इस रकम को बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि विधासभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की थी कि लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद को 1250 रुपए से बढ़ाकर 15,00 रुपए कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि राज्य की नवनिर्वाचित सरकार इस बारे में कोई फैसला लेगी. 

आने वाले दिनों में 3000 रुपए हो जाएगी राशि

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स ( पूर्व में ट्विटर ) पर एक वीडियो में कहा कि 10 दिसंबर यानी रविवार को दिन बहनों के बैंक खातों में लाड़ली बहना योजना की अगली किस्त आने वाली है. वीडियो में महिलाओं को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि आपके भाई का यह हमेशा प्रयास रहेगा कि आपके जीवन में कोई कष्ट, कोई परेशानी और कोई संकट न रहे. मैं अपने आखिरी दम तक आपके लिए काम करता रहूंगा. उन्होंने कहा कि मेरी बहनों एक बार फिर 10 तारीख आ रही है. लाडली बहन योजना की अगली किस्त अब फिर आपके खाते में आएगी. यही नहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार लाड़ली बहना योजना की किस्त की राशि बढ़ाने का प्रयास कर रही है. हमारा प्रयास जल्द ही इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपए तक पहुंचाने का है. उन्होंने कहा कि योजना की राशि को क्रमवार तरीके से बढ़ाया जाएगा. उन्होंने यहा भी कहा कि फिलहाल प्रदेश के लगभग 1.32 करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है,  जबकि हमारा लक्ष्य योजना का लाभ डेढ़ करोड़ महिलाओं तक पहुंचाना है.