logo-image

LIC हर माह देगी 20 हजार रुपए, बस जान लें यह गजब का प्लान

Jeevan Akshay Plan: नए साल में हर कोई किसी न किसी स्कीम में निवेश करना चाहता है. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से अधिकांश लोग भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करना पसंद करते हैं

Updated on: 04 Jan 2023, 09:07 PM

New Delhi:

Jeevan Akshay Plan: नए साल में हर कोई किसी न किसी स्कीम में निवेश करना चाहता है. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से अधिकांश लोग भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करना पसंद करते हैं. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो आज हम आपको एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करने से आपको हर महीने 20 हजार रुपए की प्राप्ति होगी. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं LIC की जीवन रक्षक पॉलिसी (Jeevan Akshay Plan) की. आप यहां पर एक निश्चित धनराशि निवेश करके 20,000 रुपए महीने की पेंशन पा सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- मौसम विभाग की चेतावनी- दिल्ली समेत इन राज्यों में खून जमा देगी ठंड, जानें अपने यहां का मौसम

क्या है LIC का Jeevan Akshay Plan

इन्वेस्टमेंट के लिहाज से Jeevan Akshay Plan एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान माना जाता है. इस पॉलिसी में आपको एक बार प्रीमियम जमा करना होता है, जिसके बाद एलआईसी आपको पेंशन की गारंटी देती है. पॉलिसी में शामिल नियम शर्तों के अनुसार अगर पॉलिसी होल्डर की उम्र 75 साल है तो उसको प्लान में 40 लाख 72 हजार रुपए का निवेश करना होगा, जिसके आधार पर उस शख्स को 20,000 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाएगी. वहीं, अगर आप 6,10,800 रुपए का प्रीमियम चुनते हैं तो इस पॉलिसी पर उनको 6 लाख रुपए का सम एश्योर्ड अमाउंट मिलता है. ऐसे में पॉलिसी होल्डर को 76,650 रुपए की पेंशन दी जाएगी. इस हिसाब से आपको हर माह 6 हजार रुपए की राशि बतौर पेंशन मिलेगी. भारतीय जीवन बीमा निगम के इस बेस्ट सेलिंग प्लान में साल की मिनिमम 12 हजार रुपए पेंशन मिलती है. इसकी खास बात यह है कि ये पेंशन पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने तक चलती है.

यह खबर भी पढ़ें-Good News: आधार कार्ड वालों को सरकार दे रही 1 लाख रूपए! जल्द करें आवेदन

Jeevan Akshay Plan के और भी कई फायदे

एलआईसी के Jeevan Akshay Plan के और भी कई फायदे हैं. जैसे कि अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत आन पड़ती है तो आप इस प्लान को लेने के तीन महीने बाद लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ इस पॉलिसी में आप मनमुताबिक निवेश कर सकते हैं. हालांकि इसमें निवेश की मिनिमम राशि एक लाख है.