logo-image

Kashmir Tour: सोनमर्ग, गुलमर्ग और श्रीनगर घूमने का मिल रहा मौका, IRCTC का किफायती टूर पैकेज

IRCTC Kashmir Package: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाली कश्मीर की घाटी अब पर्यटकों की राह तकने लगी हैं. क्योंकि जब से धारा 370 हटी है. तब सुरक्षा की दृष्टि से भी कश्मीर आम आदमी के लिए मुफीद होता जा रहा है.

Updated on: 12 Dec 2023, 01:05 PM

highlights

  • कश्मीर को कहा जाता है जन्नत, हर किसी की चाह होती है कि वह कश्मीर जरूर घूमे
  • आईआरसीटीसी ने किफायती टूर पैकेज किया लॅान्च, मिलेंगी ये सुविधाएं
  • खाने-पीने के साथ मिलेंगी कई अन्य सुविधाएं, झील नौकाविहार  करने का भी मौका

दिल्ली :

IRCTC Kashmir Package: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाली  कश्मीर की घाटी अब पर्यटकों की राह तकने लगी हैं. क्योंकि जब से धारा 370 हटी है. तब सुरक्षा की दृष्टि से भी कश्मीर आम आदमी के लिए मुफीद होता जा रहा है. हर कोई एक बार कश्मीर जाने की जरूर चाह रखता है. यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने किफायती टूर पैकेज लॅान्च किया है. जिसमें आपको तमाम सुविधाएं मिल रही है. जैसे आईआरसीटीसी की और से ही खाने-पीने व ठहरने की उचित व्यवस्था की गई है. इसके अलावा सुरक्षा व एक हिन्दी बोलने वाले गाइड की व्यवस्था भी की गई है. ताकि किसी भी सैलानी को कोई प्रोबलम न हो... 

यह भी पढ़ें : New Rules 2024: नए साल पर बदल जाएंगे कई जरूरी नियम, हर व्यक्ति के लिए जानना है जरूरी

ये रहेगा शेड्यूल
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने ये पैकेज खासकर कोलकाता के लोगों के लिए डिजाइन किया है. सैलानियों को फ्लाइट के जरिए दिल्ली और फिर यहां से श्रीनगर जाने और आने का मौका मिलेगा. वहीं लौटने के लिए भी आपको यही रूट मिलेगा. इस पैकेज में आपको श्रीनगर, सोनमर्ग, पहलगाम और गुलमर्ग में सफर करने का मौका मिलेगा. यही नहीं टूर पैकेज में भी आपको एक गाइड भी प्रोवाइड कराया जाएगा. जो आपको घुमकड़ी करने में मदद करेगा. इसके अलावा लोकल घूमने के लिए टैक्सी की व्यवस्था की गई है. ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो. 

यहां घूमने का मिलेगा मौका इतना आएगा खर्च
जानकारी के मुताबिक श्रीनगर से 6 किलोमीटर दूर स्थित नागिन झील में आपको एक रात के लिए हाउस बोट में ठहरने का मौका मिलेगा. बैकेज में आपको ब्रेकफास्ट, लंच व डीनर तीनों की व्यवस्था की गई है. खर्च की बात करें तो सिंगल ऑक्यूपेंसी पर आपको 70,200 रुपये, डबल ऑक्यूपेंसी में 60,220 रुपये और तीन लोगों के एक साथ कमरे में ठहरने पर 58,410 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से शुल्क देना होगा. अपनी सीट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. साथ ही निकटवर्ती आईआरसीटीसी के कार्यालय पर जाकर भी अपनी बुकिंग कर सकते हैं.