logo-image

IRCTC: सिर्फ इतने रुपए में कश्मीर की सैर कराएगा IRCTC,किफायती टूर पैकेज हुआ जारी

IRCTC Kashmir Tour Package 2023: कश्मीर को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है. जब से धारा 370 समाप्त हुई तब से कश्मीर में सैलानियों की भीड़ बढ़ गई है. यदि आप भी जन्नत की सैर करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी का ये टूर पैकेज आपके लिए किफायती साबित हो सकता है

Updated on: 15 Jul 2023, 12:02 PM

highlights

  • 25 जुलाई से होगी टूर की शुरूआत, कोलकाता है डेस्टीनेशन 
  • टूर के दौरान खाने-पीने और ठहरने की चिंता करने की नहीं जरूरत
  •  आईआरसीटीसी ने बाहरे कश्मीर रखा पैकेज का नाम   

नई दिल्ली :

IRCTC Kashmir Tour Package 2023: कश्मीर को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है. जब से धारा 370 समाप्त हुई तब से कश्मीर में सैलानियों की भीड़ बढ़ गई है. यदि आप भी जन्नत की सैर करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी का ये टूर पैकेज आपके लिए किफायती साबित हो सकता है. क्योंकि टूर के दौरान आपको खाने-पीने से लेकर ठहरने की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. साथ ही कश्मीर के बारे जानकारी देने के लिए गाइड की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी द्वारा ही की जाएगी. टूर की शुरूआत 25 जुलाई को कोलकाता से करना निर्धारित है. यदि आप इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी सीट बुक कर सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: PM किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

बाहरे-कश्मीर पैकेज 
आईआरसीटीसी ने इस किफायती टूर पैकेज का नाम बहारे-कश्मीर रखा है. साथ ही पैकेज की अवधि 6 रात और 7 दिन निर्धारित की गई हैं. आपको बता दें कि इसमें आईआरसीटीसी आपको हवाई जहाज से  यात्रा कराएगा. साथ ही कश्मीर पहुंचने पर टैक्सी की व्यवस्था भी की गई है. टैक्सी के तौर पर मिनी बस या अन्य किसी वाहन का उपयोग किया जा सकता है.  यही नहीं यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी ने ली है.  इसके अलावा दुनिया के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीरी की ज्यादा जानकारी के देने के लिए लोकल गाइड की  व्यवस्था करने की बात भी कही गयी है.. 

कितना आएगा खर्च ? 
टूर पैकेज की सबसे अहम और खास बात होता है खर्च, तो आपको बता दें कि टूर की शुरूआत 25 जुलाई को कोलकाता से की जाएगी. वहीं प्रति व्यक्ति के खर्च की अगर बात करें तो  63,800  रुपए देने होंगे. वहीं दो लोगों के साथ ये खर्च 53900 रुपए हो जाएगा. वहीं अगर यात्रा करने वाले एक साथ तीन लोग हैं 52100 रुपए में आपको कश्मीर की सैर करने का मौका मिल जाएगा. पैकेज की ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.