logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railways: रेल सफर के दौरान मिलती हैं दर्जनों फ्री सुविधाएं, जानें यात्रियों के अधिकार

रोजाना करोड़ों यात्रियों का ट्रेन से सीधा संबंध होता है. लेकिन जानकारी के अभाव में कई बार यात्री अपने ही अधिकार नहीं जान पाते. रेलवे आपको सिर्फ यात्रा ही नहीं कराता है, बल्कि यात्रियों के कई ऐसे अधिकार हैं.

Updated on: 06 Jul 2023, 01:18 PM

highlights

  • फ्री में खाना, बेडरोल और मेडिकल समेत तमाम सुविधा होती हैं इंक्लूड 
  • किसी ट्रेन में अलग से देना होता है पैसा, लेट होने पर मिलती है ठहरने की सुविधा
  • सुविधाओं के लिए इनकार करने पर 139 पर कर सकते हैं शिकायत 

नई दिल्ली :

Indian Railways Rights: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. क्योंकि किसी न किसी रूप देश की बड़ी आबादी का सरोकार रेलवे से पड़ता है. साथ ही रेल सफर को सबसे आरामदायक भी माना जाता है. पर क्या आपको पता है एक रेल यात्री को सफर के दौरान क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं. बड़ी संख्या में यात्री ये बाद समझ ही नहीं पाते. आपको बता दें कि फ्री में खाना, बेडरोल और मेडिकल सहित तमाम सुविधाएं यात्री का अधिकार होता है. रेल टिकट के दौरान ही यात्री उसके पैसे भी पे कर चुका होता है. लेकिन सुविधा लेने से वंचित रहता है. 

यह भी पढ़ें : PAN Card Not Working : कहीं आपका पैनकार्ड तो नहीं हो गया रद्द, तुरंत अटक जाएंगे ये 10 काम

ये मिलती हैं सुविधाएं 
फर्स्‍ट कैटेगरी, एसी 2-टियर और एसी 3-टियर में ज्यादातर सुविधाएं कॅामन हैं. जैसे इन सभी कैटेगिरी में यात्री को एक कंबल, एक तकिया, दो बेडशीट और एक फेस तौलिया समेत फ्री में बेडरोल दिया जाता है. हालांकि आपको बता दे कि कुछ ट्रेनें जैसे गरीब रथ आदि में बेडरोल के लिए अलग से 25 रुपए चुकाने होते हैं. लेकिन देश में कुछ ही ट्रेन ऐसी हैं. अन्यथा सभी ट्रेनों में उक्त सुविधाएं फ्री ऑफ कॅास्ट यात्रियों को दी जाती हैं. इसके अलावा यात्रा के दौरान यदि किसी भी मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है तो  आप फ्रंट लाइन कर्मचारी, टिकट कलेक्‍टर, ट्रेन अधीक्षक आदि से मेडिकल की मांग कर सकते हैं.

खाने की सुविधा
वहीं कुछ ट्रेनें जैसे राजधानी, दुरंतो और शताब्दी समेत कई  प्रीमियम ट्रेनों में फ्री खाने की सुविधा भी यात्रियों को दी जाती है. साथ ही यदि आपकी ट्रेन लेट है तो कोई भी ट्रेन में आप रेलवे की ओर से खाना ऑडर कर सकते हैं. यही नहीं स्टेशनों पर क्लॉकरूम और लॉकर रूम उपलब्ध होते हैं. इनका इस्तेमाल भी यात्री कर सकता है. हालांकि कई सुविधाओं का कुछ मिनिमम शुल्क भी होता है..