logo-image

Indian Railways: भारत गौरव ट्रेन रवाना, देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है भारत गौरव

Indian Railways: यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारत गौरव स्कीम (Bharat Gaurav Scheme) के तहत पहली प्राइवेट ट्रेन को रवाना किया गया. आपको बता दें कि इस ट्रेन का पहला सफर कोयंबटूर से शिरडी के बीच रहा.

Updated on: 16 Jun 2022, 10:44 PM

नई दिल्ली :

Indian Railways: यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारत गौरव स्कीम (Bharat Gaurav Scheme) के तहत पहली प्राइवेट ट्रेन को रवाना किया गया. आपको बता दें कि इस ट्रेन का पहला सफर कोयंबटूर से शिरडी के बीच रहा. आपको बता दें कि इस ट्रेन को बीते मंगलवार को कोयंबटूर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. यह ट्रेन गुरुवार को साईं नगर शिरडी पहुंची. आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा था, भारत गौरव ट्रेन कोयंबटूर उत्तर से साईं नगर शिरडी के लिए 14 जून 2022 (मंगलवार) को 18:00 बजे शुरू होगी और 16 जून 2022 (गुरुवार) को 07:25 बजे साईं नगर शिरडी पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें : अब सड़क किनारे खड़े वाहन की तस्वीर भेजने पर मिलेंगे 500 रुपए, नितिन गडकरी ने की घोषणा

1500 लोग कर सकते हैं सफर 
भारत गौरव स्कीम के तहत देश की पहली प्राइवेट ट्रेन शुरू करने वाली साउदर्न रेलवे पहली जोन बनी. पहले सफर को 14 जून को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. साउदर्न रेलवे के सीपीआरओ बी गुगनेशन के मुताबिक इस ट्रेन में एक साथ 1500 लोग सफर कर सकते हैं. रेलवे के मुताबिक, हर महीने कम से कम तीन यात्राएं हो सकेंगी. यह ट्रेन पूरी तरह से आधुनिक उपकरणों से सजी है. इसके स्टोपेज भी लिमिटेड है. रेल मंत्री अश्वनी वैषणव ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी जनता देश की जनता के साथ साझा की है. 

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन को एक सर्विस प्रोवाइडर को सौंपा है. प्रोवाइडर को ये ट्रेन 2 साल के लिए लीज पर सौंपी गई है. इस दौरान ट्रेन के रखरखाव का जिम्मा सर्विस प्रोवाइडर का होगा. ट्रेन के सीटों को नया रूप दिया गया है. इस ट्रेन से हर महीने कम से कम तीन यात्राएं होंगी. वहीं ट्रेन में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड एसी कोच और स्लीपर कोच सहित कुल 20 कोच की व्यवस्था रहेगी.