logo-image

Indian Railway: अब ट्रेनों में चोरी पर लगेगी लगाम, ये अहम सुविधा हुई लॅान्च

Indian Railway New Facility: रेल के माध्यम से पार्सल भेजने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें सामान चोरी होने का डर नहीं सताएगा. रेलवे ने डिजिटल लॉक सिस्टम (digital lock system)को लॅान्च किया है. जिसके बाद बिना ओटीपी (OTP)के कोच का दरवा

Updated on: 22 Feb 2023, 06:18 PM

highlights

  • वन टाइम पासवर्ड के बिना नहीं खुलेगा कोच का दरवाजा 
  • बिना टेंशन के पार्सल पहुंचेगा एक स्थान से दूसरे स्थान तक

नई दिल्ली :

Indian Railway New Facility: रेल के माध्यम से पार्सल भेजने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें सामान चोरी होने का डर नहीं सताएगा. रेलवे ने  डिजिटल लॉक सिस्टम (digital lock system)को लॅान्च किया है. जिसके बाद बिना ओटीपी (OTP)के कोच का दरवाजा ही नहीं खुलेगा. आपको बता दें कि मालगाड़ियों और पार्सल ट्रेनों में चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है. अब आप बिना चिंता कहीं भी पार्सल भेज सकते हैं. आपको चोरी की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी.

अक्सर सताती थी चिंता 
अभी तक मालगाड़ियों पर पार्सल ट्रेनों में कितनी भी सुरक्षा के बाद चोरी का डर सताता ही रहता था. क्योंकि आए दिन चोरी की घटनाओं के चलते कई लोगों ने तो पार्सल भेजना ही बंद कर दिया था. क्योंकि रेलवे की ओर से उसका हर्जाना लेने में बहुत परेशानी आती थी. समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने डिजिटल लॅाक सिस्टम लॅान्च किया है. जिसके बाद आपको चोरी का डर नहीं सताएगा. आप बिंदास होकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर पार्सल भेज सकते हैं...

OTP के बिना नहीं खुलेगा दरवाजा 
डिजिटल लॅाक सिस्टम शुरू होने के बाद ‘वन टाइम पासवर्ड’(OTP) के बिना कोच का दरवाजा ही नहीं खुलेगा. यही नहीं  सिस्टम माल और पार्सल के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करेगा. रेलवे ने चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है. रेलवे के मुताबिक अब किसी भी ग्राहक का एक पैसे का भी सामान चोरी नहीं हो पाएगा. क्योंकि जो भी दरवाजे के अंदर एंट्री करेगा. सबकी जानकारी डिजिटली रेलवे को होगी..

यह भी पढ़ें : Back Pain: देश में हर पांचवा मरीज बैक पेन का शिकार, जानें क्या है सही इलाज

चोरी की घटनाओं पर लगेगी लगाम 
मालगाड़ी पर चलने वाले प्रत्येक कर्मचारी को ओटीपी सिस्टम की ट्रेनिंग दी जाएगी.  कम से कम तीन रेलवे जोन सक्रिय रूप से ऐसी कंपनियों की तलाश कर रहे हैं जो उचित मूल्य पर इस सेवा की पेशकश कर सकें. रेलवे का मानना है कि डिजिटल लॅाक सिस्टम लगाने के बाद किसी भी पार्सल या मालगाड़ी के डिब्बे में अन्य व्यक्ति नहीं घुस पाएगा. क्योंकि ओटीपी सिस्टम की जानकारी सिर्फ रेलवे कर्मचारियों को ही होगी.