logo-image

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) का डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट हो गया है बंद तो अब देना होगा चार्ज, जानिए कब से लागू हो रहा है नियम

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank-IPPB) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक ने 5 मार्च 2022 से डिजिटल सेविंग बैंक अकाउंट (Digital Savings Bank Account) को बंद करने का शुल्क 150 रुपये और जीएसटी कर दिया है.

Updated on: 08 Feb 2022, 03:17 PM

highlights

  • 5 मार्च 2022 से डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट क्लोजर चार्ज लागू होगा
  • KYC नहीं होने की वजह से अकाउंट बंद होने पर ही लगाया जाएगा चार्ज

नई दिल्ली:

अगर आपका बैंक अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank-IPPB) में है तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IPPB ने 5 मार्च 2022 से डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट क्लोजर चार्ज (Digital Savings Account Closure Charges) के तौर पर 150 रुपये और GST लगाने का फैसला किया है. KYC अपडेशन की कमी की वजह से एक साल के बाद अगर डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट (Digital Savings Bank Account-DGSB) बंद जाता है, तभी बैंक के द्वारा यह चार्ज लगाया जाएगा. वहीं अन्य मामलों में अकाउंट को बंद करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं है.

यह भी पढ़ें: साइबर फ्रॉड होने पर मदद करेगा यह इंश्योरेंस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक का एक प्रभाग है और इसका स्वामित्व डाक विभाग के पास है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक ने 5 मार्च 2022 से डिजिटल सेविंग बैंक अकाउंट को बंद करने का शुल्क 150 रुपये और जीएसटी कर दिया है. हालांकि यह शुल्क सिर्फ डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट के मामलों में ही लागू होंगे. एक साल की अवधि के भीतर KYC नहीं कराने की वजह से बैंक अकाउंट को बंद कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: LIC की बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का मौका, जानिए क्या है तरीका

18 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति खोल सकता है अकाउंट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बैंकिंग सेवाओं का फायदा लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट को रेग्युलर सेविंग्स अकाउंट (Regular Savings Account) में अपग्रेड करने के लिए एक साल के भीतर निकटतम IPPB के केंद्र पर जाना होगा. बता दें कि 18 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति जिसके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड है डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट को खोल सकता है. इस अकाउंट जीरो बैलेंस के साथ खोला जा सकता है और उसमें कोई भी मंथली एवरेज मिनिमम बैलेंस रखने की भी जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: 400 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल, सफर शुरू करने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

कितना मिल रहा है ब्याज
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एक फरवरी 2022 से डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट पर 2.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. 1 लाख रुपये तक के बचत खातों के ऊपर सालाना 2.25 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है. वहीं 1 लाख रुपये से ज्यादा और 2 लाख रुपये तक के बैलेंस पर सालाना 2.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.