logo-image

कहीं बंद न हो जाए आपका बैंक अकाउंट! जल्दी निपटाएं ये काम...

अगर जल्द ही आपने ये काम नहीं किया तो बैंक अकाउंट बंद हो जाएगा. चलिए जानते हैं क्या करें?

Updated on: 03 Jul 2023, 02:13 PM

नई दिल्ली:

बंद हो जाएगा बैंक खाता! दरअसल आजकल सब के पास एक से ज्यादा अकाउंट है. कुछ निजी, तो कुछ सैलेरी या फिर कुछ अकाउंट तो ऐसे हैं, जिनका अब कोई इस्तेमाल ही नहीं. क्योंकि अकाउंट खुलवाना बहुत आसान है, तो लोग बिना जरूरत भी अकाउंट खुलवा लेते हैं, मगर बाद में उन्हें मेंटेन नहीं कर पाते. ऐसे में बैंक ऐसे अकाउंट को इनएक्टिव घोषित कर, कई मामलों में बंद भी कर देती है. ऐसे में आखिर क्या करें कि आपका अकाउंट भी चालू रहे और आप इसका इस्तेमाल भी कर पाएं... चलिए जानते हैं...

क्यों बंद होगा अकाउंट?

लंबे समय तक रेगुलर लेनदेन न होने पर अकाउंट बंद हो जाता है. दरअसल अगर आपके किसी बैंक अकाउंट में लंबे समय से कोई ट्रांसेक्शन नहीं हो रहा है, तो बैंक उसे इनएक्टिव घोषित कर देता है. मसलन बैंक में किसी तरह कि कोई हरकत नहीं हो रही है. ऐसे में अगर इस इनएक्टिविटीकी की अवधी दो साल के करीब होती है, तो बैंग खुद-ब-खुद इस अकाउंट को बंद कर देता है. ऐसे में याद रखें कि अगर आपको किसी बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं है, तो आप खुद से बैंक में आवेदन कर इसे बंद करा सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अकाउंट चालू रहे, तो इसके लिए आपको इसमें रेगुलर लेनदेन करना जरूरी होगा. 

ये भी पढ़ें: RBI ने जारी की July Bank Holiday की लिस्ट, यहां जानें...

कैसे चालू करें?

लंबे वक्त से इनएक्टिव पड़ा आपका अकाउंट बैंक द्वारा बंद कर दिया जाता है. लेकिन आप चाहे तो बंद होने से पहले इनएक्टिव अकाउंट को दोबारा एक्टिव करा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक में जाकार केवाईसी प्रोसेस को दोबारा से कंप्लीट करना होगा. अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपका बैंक अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा, साथ ही इसे आप दोबारा से लेनदेन के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे.