logo-image

Holi Tips: होली की आड़ में न करें ये 5 बुरे काम, स्वास्थ्य के लिए होते हानिकारक

Holi Tips 2023: पूरे देश में होली का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. आज होलिका दहन है, लेकिन आज से ही देश होली के रंगों में सराबोर दिखाई पड़ रहा है. हर गली-चौराहे पर युवाओं की टोली रंगों में रंगी घूम रही है. लेकिन क्या आपको पता हैं होली के टाइम पर क

Updated on: 07 Mar 2023, 07:11 PM

नई दिल्ली :

Holi Tips 2023: पूरे देश में होली का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. आज होलिका दहन है, लेकिन आज से ही देश होली के रंगों में सराबोर दिखाई पड़ रहा है. हर गली-चौराहे पर युवाओं की टोली रंगों में रंगी घूम रही है. लेकिन क्या आपको पता हैं होली के टाइम पर कई ऐसी आदतें व परम्पराएं हैं. जिनका मनुष्य जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए ऐसी आदतों से बचना चाहिए. क्योंकि इन परम्पराओं के चलते कई बार होली के रंग में भंग भी पड़ जाता है. जिसके चलते होली मनाने से आज के समय में लोग कतराने लगे हैं. 

नशा करने से बचें 
दरअसल, होली के पर्व पर लोग शराब पीना अच्छा मानते हैं. हर कोई आपको शराब के नशे में चूर मिलता है. जिसके चलते कई बार अनहोनी हो जाती है. इसलिए होली रंगों से खेलें. नशे से जहां तक हो बचना ही ठीक माना जाता है. क्योंकि होली मस्ती में कोई विघ्न न पड़े. इसके लिए रंगों के साथ होली मनाएं. साथ ही हो सके तो परिवार के साथ ही होली खेलें.

जबरन रंग लगाना गलत 
होली अबीर गुलाल व रंगों का त्योहार है. लेकिन कई लोगों को रंगों से परहेज होता है. इसलिए वे रंगों से बचते हैं. पर होली की मस्ती में कई लोग रंग लगाने से  बाज नहीं आते. जिसके चलते झगड़ा तक हो जाता है. इसलिए कोशिश करें कि जो लोग रंग लगवाना न चाहें. उन्हें जबरन रंग न लगाएं.  क्योंकि किसी को परेशान करके खुशी मनाना गलत बात है..

होलिका दहन
7 मार्च यानि मंगलवार को होलिका दहन होता है. लेकिन कई लोग परम्पराओं को मानते हुए इसमें कुछ भी जलाते हैं. जिससे प्रदूषण होता है. इसलिए याद रहे होलिका दहन में कपड़े, सोफा, प्लास्टिक आदि न जलाएं. ताकि लोगों को परेशानी न हो. क्योंकि देश में वैसे ही काफी प्रदूषण काफी होता है.

पानी की बरबादी
होली पर पानी की बरबादी को लेकर भी चर्चा रहती है. इसलिए जरूरत के हिसाब से ही पानी से होली खेलें. ज्यादा होली अबीर गुलाल से मनाए. ताकि पानी की बरबादी होने से बचा जा सके. क्योंकि पहले रंग घोलने में पानी की बरबादी होती है. उसके बाद उसे छुटाने में काफी पानी खर्च होता है. इसलिए जितना हो सकें. कम से कम पानी से होली खेलें.