logo-image

G20 Summit: दिल्ली में तीन दिन बंद रहेंगी बसें! इन रूटों में भी किया गया बड़ा बदलाव

G20 Summit: भारत इस बार 20 देशों के समूह जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है...9 और 10 को होने वाले इस सम्मेलन के दौरान सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ बड़े कदम उठाए हैं

Updated on: 07 Sep 2023, 11:11 AM

highlights

  • दिल्ली में 9 व 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है
  • सरकार की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ और भी बड़े कदम उठाए गए हैं
  • भारतीय रेलवे, मेट्रो सर्विस से लेकर डीटीसी की सेवाओं में भी फेरबदल किया गया है

New Delhi:

G20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली में 9 व 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर सरकार की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं. दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है, जिससे राजधानी छावनी में तब्दील होती नजर आ रही है. यही नहीं सरकार की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ और भी बड़े कदम उठाए गए हैं.  इस दौरान भारतीय रेलवे, मेट्रो सर्विस से लेकर डीटीसी की सेवाओं में भी फेरबदल किया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol-Diesel Prices: इन शहरों में बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, चेक करें नई रेट लिस्ट

नई दिल्ली जिला क्षेत्र में यातायात गतिविधियां प्रतिबंधित

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अनुसार 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान स्थित भारत मंडप के आसपास व नई दिल्ली जिला क्षेत्र में यातायात गतिविधियां प्रतिबंधित हैं. इस दौरान डीटीसी की बसें रिंग रोड पर संचालित रहेंगी और वाया रिंग रोड ही दिल्ली बॉर्डर की तरफ चलेंगी. इसके साथ ही नई दिल्ली क्षेत्र में बसों का परिचालन पूर्ण रूप से बैन रहेगी. हालांकि अंतरराज्यीय बसें दिल्ली में प्रवेश तो कर सकेंगी, लेकिन रिंग रोड से आगे दिल्ली की तरफ आगे नहीं बढ़ पाएंगी. बसें केवल रिंग रोड तक ही पहुंच पाएंगी. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में कब मिलेगी उमसभरी गर्मी से राहत? जानें मौसम विभाग का अपडेट

बसों को इन रास्तों से दिल्ली में प्रवेश की नहीं मिलेगी अनुमति

दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी का जिक्र करते हुए डीटीसी ने बताया कि मालवाहक वाहनों और बसों को छोड़ दें तो अन्य वाहन रजोकरी बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश पा सकेंगे.  इसके साथ ही कमर्शियल, मालवाहक वाहन, अंतरराज्यीय और सिटी बसें जी-20 के दौरान मथुरा रोड, पुराना किला, भैरों रोड व प्रगति मैदान सुरंग के अंदर नहीं चल सकेंगी.