logo-image

G20: अब हाईटेक बनेंगे देश के किसान, G20 समिट में सुझाए जाएंगे खेती को आसान करने के तरीके

G20: जी 20 समिट किसानों के लिए भी वरदान साबित हो सकता है. बताया जा रहा है कि बैठक में किसानों को हाईटेक बनाने को लेकर चर्चा होगी. यदि ऐसा होता है तो यह समिट किसानों के लिए संजीवनी बन जाएगा.

Updated on: 04 Sep 2023, 01:47 PM

highlights

  • हाईटेक बनेंगे देश के किसान, टेक्नोलॉजी को लेकर होगी चर्चा
  • G20 बैठक से किसानों को बड़ी राहत मिलने की संभावना
  • समिट में भाग लेंगे 29 देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष

नई दिल्ली :

G20 summit: 8 सितंबर से होने जा रहा G20 summit देश के किसानों के लिए भी मुफीद रहने वाला है. जानकारी के मुताबिक  G20 बैठक से किसानों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है. क्योंकि बैठक में किसानों को हाईटेक बनाने को लेकर भी चर्चा होने की संभावना जताई जा रही है. आपको बता दें कि किसानी को बेहतर बनाने के लिए हैदराबाद में हुई में चर्चा हुई थी. उसी चर्चा को धरातल पर उतारने की चर्चा की जा रही है. दरअसल , भारत G20 देशों के साथ मिलकर खेती-किसानी को आधुनिक बनाना चाहता है. आइये जानते हैं खेती किसानी को कैसे हाईटेक बनाने को लेकर जी समिट में फैसला लिया जा सकता है? 

यह भी पढ़ें : Free Aadhaar Updation के बचे सिर्फ 10 दिन, 14 सितंबर के बाद लगेंगे इतने पैसे

हैदराबाद में हुई थी बैठक
दरअसल, 15-17 जुलाई  को G20 के मद्देनजर ही एक बैठक हुई थी. जिसमें खेती  किसानी को हाईटेक बनाने को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई थी. क्योंकि भारत कृषि प्रधान देश है. देश की 60 फीसदी आबादी खेती-किसानी से जुड़ी हुई है..  इसरो के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. डी. दत्ता ने बताया था कि "इस समय देश में किसानों की सहायता के लिए देश और विदेश के 10 से ज्यादा सैटेलाइट काम कर रहे हैं. सैटेलाइट किसानों का जीवन आसान बना सकता है,,. खेती को यदि टैक्नीकली किया जाए तो परिणाम ज्यादा अच्छे आ सकते हैं. क्योंकि खेती में मेन पावर की जरूरत कम से कम आए. 

इन देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष लेंगे भाग 
दरअसल,  दिल्ली में G20 को हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. 8,9 और 10 को जी20 समिट होना निर्धारित है. जिसमें कुल 29 देशों से राष्ट्रीय अध्यक्ष शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री तीन देशों की यात्रा के तहत इंडोनेशिया, फिलीपींस और भारत की यात्रा करेंगे. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन अपने समूह के साथ ओबेरॉय होटल में ठहरेंगे. इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी बैठक में शामिल होंगे. यदि किसानों को लेकर बैठक  में चर्चा होती है तो जी 20 देश के किसानों के लिए संजीवनी साबित हो सकता है.