logo-image

EPFO: देश के 7 करोड़ कर्मचारियों को मिला त्योहारी गिफ्ट, दशहरा पर खाते में क्रेडिट होगा ब्याज का पैसा

EPFO Interest Update: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले देश के लगभग करोड़ लोगों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि दशहरा से पहले भविष्य निधि संगठन सभी कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा अपडेट करने वाला है.

Updated on: 06 Oct 2023, 09:33 AM

highlights

  • ईपीएफओ कर्मचारियों को सभी कर्मचारियों के खाते अपड़ेट करने के लिए कहा गया
  • इस बार 8.15 की दर से मिलेगा ब्याज का पैसा,  अभी तक 8.10 की दर से मिता था ब्याज

नई दिल्ली :

EPFO Interest Update: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले देश के लगभग करोड़ लोगों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि दशहरा से पहले भविष्य निधि संगठन सभी कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा अपडेट करने वाला है. इसके लिए पीएफ डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को लगा दिया गया है. ताकि दशहरा तक सभी के खाते में ब्याज अपडेट हो सके. आपको बता दें कि इस नई दरों के हिसाब से ब्याज मिलेगा. अभी तक 8.10 फीसदी ब्याज कुल जमा राशि पर काउंट किया जाता था. लेकिन जुलाई में ईपीएफओ ने ब्याज दरों में मामूली सी बढोतरी की थी. यानि नई दरें 8.15 फीसदी हैं. 

DMRC: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब WhatsApp पर मिलेगा हर लाइन का टिकट

कैसे होगी ब्याज की गणना
आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2023 के लिए कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया गया है. जिसका लाभ लाभ सभी अंशधारकों को मिलने वाला है. पीएफ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि सभी कर्माचारियों को कंपनी वाइज खाते अपडेट करने के लिए कहा गया है. मिड नवात्रों में ही सभी के खाते अपडेट कर लिए जाएंगे. यानि दशहर के आसपास आप अपने अकाउंट में ब्याज चैक कर सकते हैं... दशहरा पर आप  ईपीएफओ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ईपीएफओ पासबुक ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आकपो अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन और पासवर्ड की जरूरत होती है... 

आचार संहिता में लटक सकता लाभ
दरअसल, पांच राज्यों में चुनाव का बिगुल बज चुका है. किसी भी वक्त चुनाव का ऐलान किया जा सकता है. इसलिए ही सरकार भी सभी पेंडिंग कामों को निपटाने में लगी है. एक अधिकारी के मुताबिक बताया गया कि केन्द्र सरकार की किसी भी योजना या संगठन पर राज्यों की आचार संहिता का कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इसलिए चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. ब्याज का पैसा दशहरा तक जमा करा दिया जाएगा.