logo-image

Diwali Special: दिवाली और छठ पर ये ट्रेनें बनी यात्रियों के लिए मददगार, मिल रहा कंफर्म टिकट, देखें लिस्ट

Diwali Special: अगर आप भी दिवाली या छठ पर घर जाना चाहते हैं. त्योहार अपने परिवार के साथ मनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है.

Updated on: 11 Nov 2023, 08:11 AM

highlights

  • त्योहारी सीजन में कंफर्म सीट को लेकर मशक्कत कर रहे यात्री
  • कई लोगों ने दिवाली पर घर जाने का प्लान ही कर दिया कैंसिल
  • स्पेशल ट्रेनों में कराई गई 26 लाख बर्थ की गई अलग से व्यवस्था

नई दिल्ली :

Diwali Special: अगर आप भी दिवाली या छठ पर घर जाना चाहते हैं. त्योहार अपने परिवार के साथ मनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि देश की ज्यादातर ट्रेनें इन दिनों फुल चल रही हैं. स्पेशल ट्रेनों में भी सीट नहीं मिल रही है. जिसके चलते हजारों यात्री ऐसे हैं जिन्हें घर जाने का प्लान कैंसिल तक करना पड़ रहा है. क्योंकि जिन लोगों ने 5 माह पहले भी रिजर्वेशन कराया है. उनकी सीट भी अभी तक कंफर्म नहीं हुई है.. स्थिती को भांपते हुए भारतीय रेलवे ने 1700 स्पेशल  ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ताकि एक भी यात्री अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने से रह न पाए.. 

यह भी पढ़ें : Diwali Gift: त्योहारी सीजन में किसानों को मिलेगा तोहफा, खाते में एक साथ क्रेडिट होंगे 5000 रुपए

26 लाख बर्थ कराई गई उपलब्ध
आपको बता दें कि समस्या के समाधान के लिए रेलवे ने इस बार पहले से तीन गुना संख्या में स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है. ताकि यात्रियों को परेशानी न हो. जानकारी के मुताबिक त्योहारी सीजन में रेलवे ने कुल 26 लाख बर्थ यात्रियों को उपलब्ध कराई है. जो रेगुलर सीटों से अलग हैं. दिल्‍ली से पटना स्‍पेशल ट्रेन से सफर कर रही रोशनी बताती हैं कि वे पिछले तीन माह से ट्रेन में रिजर्वेशन कराने की कोशिश कर रही थीं , लेकिन कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा था. ऐसे में रेलवे ने स्‍पेशल ट्रेनें चलाकर सफर आसान कर दिया है. अब उनकी सीट कंफर्म हो गई है.. 

सुरक्षा का भी विशेष ध्यान 
आपको बता दें कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त रेलवे सुरक्षा बल को तैनात किया गया है.  रेलगाड़ियों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ रेलगाड़ियों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उचित उपाय किए गए हैं.महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ‘मे आई हेल्प यू’ यानी मैं आपकी क्या सहायता कर सकता हूं जैसे बूथ चालू रखे गए हैं. ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो..